अब घर बैठे ही कर सकेंगे वैट का असेसमेंट

Raigad News - सुविधा के लिए 6 जून तक फॉर्म जमा करना होगा। भास्कर न्यूज | रायगढ़, वाणिज्यिक कर विभाग ने 1 अप्रैल-17 से 30 जून 17 तक की...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 02:41 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news assessment of vat can be done at home now
सुविधा के लिए 6 जून तक फॉर्म जमा करना होगा।

भास्कर न्यूज | रायगढ़,

वाणिज्यिक कर विभाग ने 1 अप्रैल-17 से 30 जून 17 तक की अवधि में वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) के निर्धारण के लिए डीम्ड असेसमेंट सुविधा दी है।

इसका फायदा सभी जीएसटी में पंजीकृत ट्रेडर और उद्यमियों को मिलेगा। इन्हें टैक्स के निर्धारण के लिए 10 नंबर स्थित विभाग के दफ्तर नहीं आना पड़ेगा। घर बैठे ही इनके टैक्स की गणना हो जाएगी। इसके जरिए इन्हें यह पता चल जाएगा कि उनका कुल देय टैक्स कितना बन रहा था। उन्होंने कितना जमा किया। उनका बकाया कितना है और रिफंड कितना बन रहा है। एक्सपर्ट बताते हैं कि पंजीकृत डीलर को इस सुविधा के लिए 6 जून 2019 तक फॉर्म सबमिट करना है। सबसे जरूरी बात यह है कि व्यवसायियों को क्रय-विक्रय की सूची देना है। हालांकि जिन व्यवसायियों ने विवरण पत्र प्रस्तुत नहीं किए गए वे भी योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए कोई अतिरिक्त सूची या दस्तावेज नहीं देना होगा। जिन व्यवसायियों का टर्नओवर 1 करोड़ से अधिक है, उनको ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करना जरूरी है। यह योजना सभी पंजीकृत व्यवसायियों पर लागू है ।

रिटर्न फार्म ट्रॉन-1 लेने वाले इसके लिए पात्र नहीं होगे

एसोसिएशन ने अपने सदस्यों को बताया कि जिन व्यवसायियों द्वारा मप्र जीएसटी एक्ट के अंतर्गत ट्रॉन-1 प्रस्तुत किया है, वे योजना के अंतर्गत पात्र नहीं हैं। जिन व्यवसायियों को विवरणियों की स्क्रूटनी या ऑडिट के बाद मांग पत्र जारी किया गया है वे मांग का भुगतान कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। सेंट्रल टैक्स के अंतर्गत आवेदक को सी, ई-1, ई-2, एच, एफ आदि फॉर्म संलग्न करने होंगे। जिन व्यवसायियों का रिफंड निकल रहा है, वे भी रिफंड का त्याग कर आवेदन कर सकते हैं।

X
Raigarh News - chhattisgarh news assessment of vat can be done at home now
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना