ज्यादा किराया मांगते हैं ऑटो चालक, सवारी न बैठे तो झगड़ा करने लगते हैं

Raigad News - रेलवे स्टेशन में ऑटो चालक यात्रियों से मनमाना किराया ले रहे हैं। शेयर ऑटो (एक से ज्यादा अलग सवारियां लेकर) चालक...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:25 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news auto drivers demand high fares they start quarreling if they do not ride
रेलवे स्टेशन में ऑटो चालक यात्रियों से मनमाना किराया ले रहे हैं। शेयर ऑटो (एक से ज्यादा अलग सवारियां लेकर) चालक स्टेशन से घड़ी चौक के 40 तो ढिमरापुर छोड़ने के लिए 50 रुपए तक वसूल करते हैं। यात्री बैठने से मना करें तो ड्राइवर बदतमीजी करने से भी बाज नहीं आते।

शनिवार की दोपहर साढ़े 12 बजे चांपा से रायगढ़ पहुंचे नीरज यादव व विजय कुमार को घड़ी चौक जाना था। उन्होंने शेयरिंग ऑटो क्रमांक सीजी 13 यूबी 6149 के चालक ने आधा किमी दूर घड़ी चौक छोड़ने के लिए 40 रुपए मांगे। उन्हें दूरी पता थी इसलिए किराया सुन युवक दंग रह गए। बिना कुछ कह दोनों युवक पैदल चले गए, पीछे से ऑटो चालक उन्हें बुरा भला कहने लगा। ट्रांसपोर्ट नगर बस स्टैंड का किराया ऑटो क्रमांक सीजी 13 एई 4118 के चालक ने 100 रुपए बताया, जबकि नजदीक खड़ा सीजी 13 यूबी 6685 आटो का चालक 60 रुपए में छोड़ने को तैयार हो गया। मंदिर के नजदीक बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था के बीच स्टेशन परिसर में ऑटो चालक और सवारी के बीच किराए को लेकर विवाद शुरू हो गया। देखते-देखते बात गाली गलौज तक पहुंच गई।

शेयर ऑटो में स्टेशन से घड़ी चौक तक 40 और ढिमरापुर के मांगते हैं 50 रुपए

अधिकांश के पास आरटीओ से फिटनेस तक नहीं

किसी ने ध्यान नहीं दिया, प्रीपेड बूथ नहीं

पांच साल पहले शासन ने नगर निगम, परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस को प्री-पेड बूथ की जिम्मेदारी सौंपी थी, लेकिन इन जिम्मेदार विभागों ने स्टेशन परिसर में जगह नहीं होने की बात कह कर योजना पर काम नहीं किया। आरटीओ को जिम्मेदारी दी गई थी।

शहर में 1300 से ज्यादा ऑटो रिक्शा चल रहे हैं। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अधिकांश ऑटो चालक दोबारा फिटनेस टेस्ट नहीं कराते। आरटीओ भी इनकी जांच नहीं करता। लिहाजा, ऑटो रिक्शा की उम्र समाप्त होने के बाद भी सड़कों पर दौड़ रही है।

सुरक्षा समिति की बैठक में चर्चा हुई है


ऑटो में नियम अनुरूप मीटर अनिवार्य है


इनसे वसूले अधिक रुपए

केस 1. केवड़ाबाड़ी से स्टेशन चौक तक शेयरिंग ऑटो में 10 रुपए व फुल ऑटो का किराया 50 रुपए है, लेकिन स्टेशन में मौजूद ऑटो चालक मुकेश कुमार से शेयरिंग ऑटो में 30 रुपए वसूल किए।

केस 2. राउरकेला से रायगढ़ स्टेशन में उतरे सुनील कुमार व उनके परिवार को केलो विहार छोड़ने के लिए ऑटो चालक ने 150 रुपए लिए जबकि इसके लिए अधिकतम 100 रुपए तक ही चार्ज किए जाते हैं।

नए चेहरे से ज्यादा वसूली

बातचीत से ऑटो चालक भांप लेते हैं, कि संबंधित व्यक्ति शहर से परिचित है या नहीं। यदि सवारी शहर में नया है तो उनसे ऑटो चालक मनमाना किराया वसूल करते हैं। मौके पर टीम को मध्यप्रदेश से आए अश्विनी राठौर ने बताया कि उसे एक ऑटो चालक ने कोतरा रोड अटल विहार छोड़ने के लिए 80 रुपए लेने की बात कही। किराया ज्यादा लगने पर ऑटो में नहीं बैठे।

X
Raigarh News - chhattisgarh news auto drivers demand high fares they start quarreling if they do not ride
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना