बैंकों में सर्वर डाउन इसलिए जारी होने के बाद भी नहीं मिल रही पीएम सम्मान निधि राशि

Raigad News - प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की प्रथम किस्त की राशि तो जारी हो गई है, लेकिन बैंकों में सर्वर डाउन होने के कारण...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:20 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news banks can not get the pm39s funding amount even after issuing the server down
प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की प्रथम किस्त की राशि तो जारी हो गई है, लेकिन बैंकों में सर्वर डाउन होने के कारण राजधानी से सटे जिलों में किस्त की राशि नहीं मिल पा रही है। इसके कारण किसान बैंक के खातों की स्थिति को अपडेट करने के लिए लगातार बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं। बैंक में सर्वर डाउन के अलावा खाता अपडेट नहीं होने से किसानों को मैसेज आदि नहीं मिल पा रहा है।

प्रदेश में दो हेक्टेयर या इससे कम रकबे पर खेती करने वाले 30 लाख छोटे व लघु सीमांत किसान हैं। इसमें जिले के 70 हजार किसानों को योजना का लाभ दिया जाना है। पात्र पाए गए किसानों की सूची राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को भेजी गई है। इसमें करीब 30 फीसदी ही किसान के खाते में राशि की पहली किस्त पहुंच गई है। राजस्व विभाग से जुड़े अधिकारी की मानें तो छत्तीसगढ़ ने फंड ट्रांसफर रिक्वेस्ट पर मार्च में ही स्वीकृति दे दी थी, जिसके बाद किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर करने का कार्य शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनके पास दो हेक्टेयर या कम खेती की भूमि है। योजना का लाभ लेने के लिए बैंक खाता अनिवार्य है। योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये तीन किस्तों में मिलेंगे। पहली किस्त के रूप में दो हजार रुपये का वितरण किया जा रहा है।

X
Raigarh News - chhattisgarh news banks can not get the pm39s funding amount even after issuing the server down
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना