--Advertisement--

रायगढ़ यार्ड में ब्यूटीफिकेशन का काम शुरू

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:05 AM IST

Raigarh News - रायगढ़ रेलवे स्टेशन यार्ड में ब्यूटीफिकेशन का काम किया जा रहा है। अफसरों के अनुसार रेल मंत्रालय के आदेश पर यह काम...

Raigarh News - chhattisgarh news beginning work in raigad yard
रायगढ़ रेलवे स्टेशन यार्ड में ब्यूटीफिकेशन का काम किया जा रहा है। अफसरों के अनुसार रेल मंत्रालय के आदेश पर यह काम किया जा रहा है। इससे स्टेशन की सुंदरता भी बढ़ जाएगी। साथ ही पटरियों की मरम्मत के दौरान उनमें खामियां भी आसानी से ढूंंढी जा सकेंगी। सुरक्षा और सौंदर्यीकरण दोनों ही लिहाज से यह अच्छा होगा।

रेलवे के बड़े अफसरों के मुताबिक रेलवे मंत्रालय ने रेलवे ट्रैक व पटरियों को रंगीन करने का आदेश दिया है। अभी रायगढ़ सेक्शन के पटरियों को ही रंगीन करने का काम शुरू हो पाया है। कलरफुल योजना में रेल की पटरी, ट्रैक पर बिछाए गए पत्थर, प्लेटफार्म की सतह, रेलवे के सांकेतिक बोर्ड, सिगनल पोल व पुल-पुलिया को रंगीन किया जाएगा। सजने संवारने में मल्टी कलर का प्रयोग किया जा रहा है। यह नजारा स्टेशनों के दोनों तरफ दो-दो किलोमीटर की दूरी तक दिखेगा। इससे सुरक्षा के लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पटरियों का कलर बदलने व कलरफुल होने से ट्रैक में आने वाले फॉल्ट को भी गैंगमैन जल्द पकड़ सकेंगे। वहीं स्टेशन और उसके आस-पास के इलाके, पुल, जंगल आदि को समय के साथ कलरफुल किए जाने की बात कही जा रही है।

एफओबी और अन्य जगह भी होंगे कलरफुल-अधिकारियों के अनुसार रेलवे ने ट्रायल में यार्ड को कलरफुल कर रंग-बिरंगा बनाकर जंग के नुकसान को कम करने का प्लान बनाया है। इसी तरह फुट ओवर ब्रिज और स्टेशन पर जहां भी जंग लगने की संभावना होती है वहां कलर किया जाएगा। ताकि जंग लगने जैसी समस्या भी कम हो सके।

पटरियों के रंगीन होने से जंग का खतरा कम होगा

रायगढ़ रेलवे स्टेशन में अभी रेलवे के स्लीपर (पटरी के नीचे बिछाए गए पत्थर) को ही कलर किया जा रहा है। इसके बाद पटरियों के भी रंगीन किए जाने की बात कही जा रही है। अधिकारी बताते हैं कि रेल पटरी रंगीन होने से पटरियों की खूबसूरती तो बढ़ेगी ही साथ ही पटरी में जंग लगने का खतरा भी कम होगा।

X
Raigarh News - chhattisgarh news beginning work in raigad yard
Astrology

Recommended

Click to listen..