घर में रंगोली बनाकर दीए जलाए, मंदिर नहीं गए लाइव प्रवचन सुने फिर मंत्र जापकर की आरती

Raigarh News - जैन समाज ने सोमवार को महावीर जयंती मनाई। जैन समाज ने पहली बार महावीर जयंती पर ऑनलाइन पूजा की। राजस्थान के...

Apr 07, 2020, 07:20 AM IST

जैन समाज ने सोमवार को महावीर जयंती मनाई। जैन समाज ने पहली बार महावीर जयंती पर ऑनलाइन पूजा की। राजस्थान के बिजोलिया पारसनाथ से सुधा सागर महाराज ने ऑनलाइन पाठ कराया। कुछ परिवारों में मुनिश्री प्रमाण सागर जी महाराज द्वारा बताई गई पद्धति के मुताबिक घरों में पूजा की। कोरोना के खतरे के कारण लॉकडाउन है, इसका पालन करते हुए समाज के लोगों ने घरों में ही भगवान आदिनाथ की पूजा कर त्योहार मनाया। समाज ने आज शोभायात्रा या मंदिर के सामूहिक कार्यक्रम रद्द रखे।

लॉकडाउन के कारण कई लोगों को भोजन नहीं मिल पा रहा है। शहर के जैनियों ने जरूतमंदों को भोजने के पैकेट्स और सामग्री बांट कर महावीर जंयती मनाई। घरों के बाहर रंगाोली सजाई गई और दीप जलाए गए। सुबह की पूजा के साथ घरों में शाम को आरती और शांतिपाठ किया गया। महावीर जयंती पर स्टेशन रोड स्थित मंदिर में शांति पाठ और अभिषेक धारा के साथ पारंपरिक रूप पूजा अर्चना की जाती है, लेकिन इस वर्ष समाज के लोगों ने महावीर जयंती घर में ही मनाने का निर्णय लिया था।

48 कड़े से की पूजा

जैन समाज के अध्यक्ष राजेश जैन ने बताया कि राजस्थान के बिजोलिया पारसनाथ से सुधा सागर महाराज ने ऑनलाइन पूजापाठ कराया। 48 कड़े से पूजा की गई, 1 कड़े में चार-चार बार मंत्रों का उच्चारण किया गया। परिवार के साथ मिलकर यह धार्मिक कार्यक्रम होते हैं। शांति पाठ और अभिषेक धारा करने के बाद सालभर की गई गलतियों के लिए भगवान महावीर से क्षमा मांगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना