चीनियों ने 1 सप्ताह में खर्च किए 10 लाख करोड़ रुपए

Raigad News - चीन की धीमी होती विकास दर का वहां के लोगों पर कोई खास असर पड़ता नहीं दिख रहा है। लूनर न्यू ईयर के अवसर पर मनाए जा रहे...

Bhaskar News Network

Feb 13, 2019, 05:20 AM IST
Chhal News - chhattisgarh news chinese spend rs 10 lakh crore in 1 week
चीन की धीमी होती विकास दर का वहां के लोगों पर कोई खास असर पड़ता नहीं दिख रहा है। लूनर न्यू ईयर के अवसर पर मनाए जा रहे स्प्रिंग फेस्टिवल के दौरान चीनियों ने एक सप्ताह में 1.01 ट्रिलियन युआन (करीब 10 लाख करोड़ रुपए) की रकम खर्च की है। इसमें शॉपिंग, रेस्टोरेंट में खाने और ट्रैवल पर किए गए खर्च शामिल हैं।

यह पिछले साल की तुलना में 8.5% ज्यादा है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को ये आंकड़े जारी किए। पिछले साल चीनियों ने इस फेस्टिवल के दौरान 926 बिलियन युआन (करीब 9.6 लाख करोड़ रुपए) खर्च किए थे। इस फेस्टिवल के दौरान चीन में बड़ी संख्या में लोग छुट्टियां मनाने अपने शहर या गांव से बाहर निकलते हैं। साथ ही जमकर खरीदारी भी करते हैं। इससे खपत बढ़ जाती है और रिटेल सेक्टर का मुनाफा भी बढ़ जाता है। इस बार के स्प्रिंग फेस्टिवल में भी सबसे ज्यादा फायदा इलेक्ट्रॉनिक्स ई-कॉमर्स को हुआ है। वहां की ई-कॉमर्स कंपनी जिंगडोंग ने 47.2% की उछाल दर्ज की है। जहां तक यात्रा की बात है तो इस बार स्प्रिंग फेस्टिवल के पहले सप्ताह में चीनियों में 41.5 करोड़ ट्रिप लगाए हैं। चीन के सबसे बड़े बैंक कार्ड ऑपरेटर यूनियन पे ने बताया कि फेस्टिवल के दौरान उसका ट्रांजेक्शन वॉल्यूम 71.4% बढ़कर 1.16 ट्रिलियन युआन हो गया।

लूनर न्यू ईयर के अवसर पर हर साल जमकर खर्च करते हैं चीन के लोग

X
Chhal News - chhattisgarh news chinese spend rs 10 lakh crore in 1 week
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना