गोल्डन बेबी लीग के खिलाड़ियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग डाइटिंग और फिट रहने के लिए टिप्स दे रहे हैं कोच

Raigarh News - प्रैक्टिस मंत्र ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएस) से मान्यता प्राप्त फुटबॉल मैनेजर दीपक गहलोत ने गुरुवार को...

Apr 03, 2020, 07:16 AM IST
प्रैक्टिस मंत्र

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएस) से मान्यता प्राप्त फुटबॉल मैनेजर दीपक गहलोत ने गुरुवार को गोल्डन बेबी लीग के युवा खिलाड़ियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी। उन्होंने बताया कि फुटबॉल में प्रैक्टिस, फिटनेस, डायटिंग कितना महत्वपूर्ण है। ग्राउंड में नहीं जाने के बावजूद कैसे घर में रहकर अपने आप को फिट रख सकते हैं।

खिलाड़ियों को बता रहे ग्राउंड में आए बिना कैसे रह सकते हैं स्वस्थ

डाइटिंग मंत्र

एक फुटबॉल खिलाड़ी का कैरियर उसके डाइटिंग पर सबसे ज्यादा निर्भर करता। जब युवा खिलाड़ियों को घर में रहना है तो हाई प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड जरूरी है। सुबह चना, हरा मूंग, मूंगफली दाने का सेवन करें। दोपहर में हल्का और सादा भोजन करें। एक्सरसाइज के बाद दो केले खाएं। रात में खाने के साथ एक उबला हुआ आलू खाएं। एक्सरसाइज करते हुए हमेशा पानी पीएं।

घर पर ऑफ फील्ड रहकर टेक्निकल स्किल को बढ़ा सकते हैं। आप अपने कोच द्वारा पहले की दी गई ट्रेनिंग पर मेहनत कर सकते हैं। यू ट्यूब पर बेसिक स्किल देख सकते हैं। इसमें हेडिंग, चेस्ट रिसीविंग, थाई रिसीविंग, बॉल के साथ जिग जैग, फ्रंट-बैक रोल करिए। हर दिन बाल के साथ राइट एंड लेफ्ट टर्न जरूर करें। 24 घंटे में प्रैक्टिस के लिए 50 मिनट का समय अवश्य दें।

फिटनेस मंत्र

छांव में रहकर ही फिटनेस के लिए 45 मिनट तक वर्कआउट करें। घर में दो से तीन मीटर की जगह मिले तो रनिंग करें, इससे कम जगह होने पर हाइनी और हल्का जंप कर बॉडी वार्मअप कर सकते हैं। शार्ट रनिंग में अप-डाउन करते हुए दो मीटर की जगह में स्प्रिंट करना जरूरी है। लंचेस, स्काट, फुट स्टेपिंग भी घर में करिए। कम से कम एक स्टेप तीन मिनट के होने चाहिए।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना