फल-सब्जी दुकानों से थैली और डिस्पोजल जब्त, 30 हजार रुपए का जुर्माना भी निगम ने वसूला

Raigarh News - रायगढ़ | फल, सब्जी और प्लास्टिक दुकानों में शुक्रवार को नगर निगम पर्यावरण विभाग की संयुक्त टीम ने 50 किलो प्रतिबंधित...

Sep 14, 2019, 07:35 AM IST
रायगढ़ | फल, सब्जी और प्लास्टिक दुकानों में शुक्रवार को नगर निगम पर्यावरण विभाग की संयुक्त टीम ने 50 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक की थैलियां और डिस्पोजल ग्लास की जब्ती बनाई और 30 हजार रुपए जुर्माना वसूला। राज्य सरकार ने कम माइक्रोन की थैली और प्लास्टिक से बने डिस्पोजेबल ग्लास और उससे जुड़े प्रोडक्ट के उपयोग व बिक्री पर प्रतिबंधित किया है। पिछले माह जिला प्रशासन ने भी व्यापारियों की बैठक लेकर प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने कहा था। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी थी। इसके बावजूद मार्केट में कई इलाकों में प्लास्टिक थैली और डिस्पोजेबल ग्लास बेचे जा रहे हैं। इन्हें रोकने निगम ने कार्रवाई शुरू की।

क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी आरके शर्मा ने बताया कि दुकानों में डिस्पोजेबल ग्लास और उससे जुड़े प्रोडक्ट में पीपी और पीवीसी प्लास्टिक होने का उल्लेख नहीं था। इसे देखते हुए इन प्लास्टिक से बने प्रॉडक्ट की जब्ती बनाई गई। दिनभर चली कार्रवाई में करीब 50 किलो प्लास्टिक की थैली, ग्लास, प्लेट, कटोरा जैसे सामानों को पकड़ा गया है।

इन दुकानों में हुई कार्रवाई- नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर पंकज मित्तल ने बताया कि संजय कांप्लेक्स के फल सब्जी दुकानों में प्लास्टिक की थैलियों की जब्ती बनाई गई, वही शहर में प्लास्टिक हाऊस, श्याम प्लास्टिक, उन्नति प्लास्टिक, दादूराम प्लास्टिक शॉप में थैलियों के साथ प्रतिबंधित डिस्पोजेबल प्लास्टिक से बने प्रोडक्ट को जब्त किया गया है। इस टीम में नगर निगम आयुक्त राजेन्द्र गुप्ता, स्वास्थ अधिकारी जी ईश्वर राव सहित राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम मौजूद थी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना