कबाड़ में पड़ी ट्राली और खराब डंपर की मरम्मत कर इस्तेमाल कर रहा निगम

Raigad News - नगर निगम के पास नया वाहन खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है। इसलिए निगम अब कबाड़ में फेंके गए पुराने ट्रैक्टर...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:20 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news corporation using junk trolley and repairing bad dumpers
नगर निगम के पास नया वाहन खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है। इसलिए निगम अब कबाड़ में फेंके गए पुराने ट्रैक्टर ट्रालियों और डंपर की मरम्मत कर इस्तेमाल कर रहा है। निगम ने कचरा कलेक्शन करने के लिए दो ट्राली तैयार कर ली है।

वहीं अतिक्रमण दल के लिए कबाड़ में सालों से बंद पड़े 407 की मरम्मत कर इस्तेमाल कर रहे हैं। निगम ने इनकी मरम्मत पर करीब 50 हजार रुपए खर्च किया है। कर्मचारियों द्वारा भारी भरकम बचत को देखते हुए निगम आयुक्त रमेश जायसवाल ने कबाड़ हो चुके संसाधनों से और ट्राली व वाहन तैयार करने के निर्देश दिए हैं। ताकि निगम में वाहन की कमी को दूर किया जा सके। बीते 10 सालों से निगम लगातार नए वाहन खरीदते आ रही है, लेकिन उनके रखरखाव व बंद पड़ी वाहनों की मरम्मत को लेकर किसी ने यह साहस नहीं दिखाया था। निगम के सफाई विभाग, जल विभाग समेत अतिक्रमण दल के लिए वाहनों की आवश्यकता है।

संबंधित विभाग के प्रभारी वाहनों की मांग को लेकर आयुक्त को लगातार पत्र भी लिख रहे हैं, लेकिन निगम आर्थिक तंगी के कारण नए वाहन की खरीदी नहीं कर पा रहा है। शासन को भेजे गए वाहन संबंधी प्रस्ताव पर भी कोई जवाब नहीं है।

कचरा कलेक्शन के लिए संसाधन अभाव- निगम में कचरा कलेक्शन के लिए वाहनों नहीं है। इसके चलते कई अभी भी निगम क्षेत्र के कई वार्डों में नियमित कचरा कलेक्शन का काम नहीं हो रहा है। वर्तमान में निगम नए पुराने करीब सौ रिक्शों से यह काम कर रही है। निगम ने स्थानीय क्षेत्रफल के अनुरूप इस काम के लिए बिलासपुर, रायपुर की तर्ज पर ऑटो व वाहन की मांग की है।

कचरा कलेक्शन के लिए निगम में हो रही ट्राली की मरम्मत।

जल विभाग को पिकअप की आवश्यक्ता

मरम्मत कार्य के लिए निगम के जल विभाग को एक अतिरिक्त पिकअप की आवश्यकता है, इसके लिए जल प्रभारी ने निगम आयुक्त के माध्यम से शासन को पत्र भेजा है। जिस पर अबतक शासन से स्वीकृति नहीं मिली है। वाहन की कमी की वजह से पंप व पाइप लाइन आदि की मरम्मत में देरी का सामना करना पड़ रहा है।

10 साल में 14 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च

बीते 10 साल में निगम ने नए वाहन की खरीदारी पर करीब 14 करोड़ रुपए से ज्यादा राशि खर्च की है। इनमें वेन, ट्रैक्टर, ऑटो, डंपर, एक्सिवेटर समेत कई तरह के वाहन शामिल है, इनके रखरखाव में लापरवाही के वजह से इनमें से कई वाहन वर्तमान में कबाड़ का हिस्सा बन चुके हैं।

कुछ वाहन तैयार किए हैं


X
Raigarh News - chhattisgarh news corporation using junk trolley and repairing bad dumpers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना