--Advertisement--

स्वच्छ भारत मिशन के तहत पुसौर के खोखरा पंचायत में लगेगा गोबर गैस प्लांट

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:05 AM IST

Raigarh News - स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब ग्रामीण क्षेत्रों में गोबर गैस प्लांट लगाए जाएंगे। ताकि इधर-उधर पड़े गोबर का उपयोग कर...

Raigarh News - chhattisgarh news gobar gas plant will be found in khokra panchayat of pussore under clean india mission
स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब ग्रामीण क्षेत्रों में गोबर गैस प्लांट लगाए जाएंगे। ताकि इधर-उधर पड़े गोबर का उपयोग कर उससे बिजली पैदा की जा सके। साथ ही बॉयो गैस तैयार की जा सके। आरंभिक तौर पर इस योजना के लिए पुसौर ब्लॉक के खोखरा ग्राम पंचायत को चुना गया है। इसके लिए शासन ने एक निजी एजेंसी को काम सौंपा है। जिसके द्वारा डीपीआर बना कर शासन को भेजा जा चुका है।

जिला पंचायत सीईओ चंदन त्रिपाठी ने बताया कि लोगों को गोबर गैस प्लांट के माध्यम से गैस ईंधन उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे जहां ग्रामीणों को खाना पकाने व अन्य कार्य के लिए उनके घर पर ही सस्ती गैस उपलब्ध होगी, वहीं पशुओं के गोबर का समुचित प्रबंधन भी सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि प्लांट लगने से महिलाओं को गोबर उठाकर बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि गोबर का संचय घर-घर जाकर किया जाएगा और इसके बदले उन्हें आर्थिक लाभ भी दिया जाएगा। इससे जहां ग्रामीणों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी, वहीं गांव में साफ-सफाई, स्वच्छता व स्वच्छ ईंधन उपलब्ध होगा।

इस योजना के लिए पंचायत को ओडीएफ होना जरूरी है। साथ ही गांव मवेशियों की संख्या 30 से 40 फीसदी हो। खोखरा में गोबर गैस प्लांट लगाने का जिम्मा एक्सीलेंट रिन्युएबल प्रालि वलसाड को दिया गया है। इस प्रोजेक्ट के लिए पंचायतों का चयन करने के पहले सर्वे किया गया। फिर जहां स्वच्छ भारत मिशन का काम बहुत अच्छे से संपादित कराया गया था उसे शार्ट लिस्ट किया गया है। कंपनी ने करीब साढ़े आठ लाख रुपए का प्रोजेक्ट बनाकर सबमिट किया है।

1 हजार किलो गोबर की रोज पड़ेगी जरूरत

जिन गांवों में मवेशियों की संख्या ज्यादा है वहां यह योजना वाकई कारगर होगी। एजेंसी को गांव के स्व सहायता समूहों और पंचायत की ओर से सहायता दी जाएगी। एजेंसी का काम गांव के ही लोगों के साथ मिलकर संयंत्र स्थापित करना है। गांव में प्रशिक्षण देना और रख रखाव भी एजेंसी को ही करना है। एक गांव में अगर यह सफल हो जाती है तो दूसरे गांवों में भी इसे लागू किया जाएगा।

X
Raigarh News - chhattisgarh news gobar gas plant will be found in khokra panchayat of pussore under clean india mission
Astrology

Recommended

Click to listen..