विज्ञापन

स्मार्ट फोन पर एम-आधार है तो यात्रियों को आईडी प्रूफ लेकर चलने की जरूरत नहीं

Bhaskar News Network

Apr 16, 2019, 07:20 AM IST

Raigarh News - रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सुविधा दी है इसके तहत अब ट्रेन में सफर के दौरान आपको आईडी प्रूफ लेकर चलने...

Raigarh News - chhattisgarh news if there is an m base on a smart phone passengers do not need to carry id proof
  • comment
रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सुविधा दी है इसके तहत अब ट्रेन में सफर के दौरान आपको आईडी प्रूफ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। आपके रिजर्वेशन की पहचान करने के लिए डिजिटल माध्यम से रेलवे आपकी पहचान करेगा।

नई सुविधा के तहत अब एम-आधार को आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके अलावा ई-आधार और ड्राइविंग लाइसेंस भी मान्य होंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के अनुसार, एम-आधार, ई-आधार, ड्राइविंग लाइसेंस को वैलिड आईडी प्रूफ के तौर पर स्वीकार किया जाएगा। इसे मोबाइल में एम-आधार रखने के लिए इसे डाउनलोड करना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले प्ले-स्टोर से एम-आधार ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस एप में सबसे पहले आपको अपना आधार ऑथेंटिकेशन करना होगा। एप डाउनलोड के बाद पहले स्टेप के तौर पर एक पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, जिसे एंटर करना होगा। ओटीपी ऑथेंटिकेशन के बाद आपके आधार की तमाम जानकारी यहां मिलेगी।

मोबाइल से होगा यात्रियों का वेरिफिकेशन

यात्री अपना वेरिफिकेशन मोबाइल से ही करा सकेंगे. उन्हें आईडी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। यात्री अपने मोबाइल की मदद से एम-आधार के जरिए टीटीई को अपनी पहचान दिखा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए मोबाइल में आपको एम आधार डाउनलोड करके रखना होगा। इसके अलावा ई-आधार भी मोबाइल के जरिए दिखाया जा सकता है।

मिलेंगी सभी जानकारियां

ऑथेंटिकेशन से आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, फोटो और ऐड्रेस जैसी जानकारियां इसमें शामिल हो जाएंगी। यह ऐप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। आईओएस यूजर को इस एप के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

जानिए, एम-आधार एप

एम आधार ऐप, यूआईडीएआई द्वारा शुरू किया गया आधार ऐप्लिकेशन है, जो आधार धारकों को उनके स्मार्टफोन के साथ डेमोग्राफिक डेटा और फोटोग्राफ ले जाने के लिए एक सरल मंच उपलब्ध कराता है। एप से निजी जानकारियां लीक होने खतरा भी नहीं है।

X
Raigarh News - chhattisgarh news if there is an m base on a smart phone passengers do not need to carry id proof
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन