आप बड़ी चीज चाहते हैं तो त्याग भी बड़ा ही करना पड़ेगा: मुनिश्री

Raigarh News - स्टेशन रोड दिगंबर जैन मंदिर में प्रबल सागर महाराज ने प्रवचन दे रहे हैं। रविवार को मुनिश्री महाराज ने कहा कि...

Feb 24, 2020, 07:36 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news if you want a big thing then you have to make a big sacrifice too munishree

स्टेशन रोड दिगंबर जैन मंदिर में प्रबल सागर महाराज ने प्रवचन दे रहे हैं। रविवार को मुनिश्री महाराज ने कहा कि मनुष्य का उसूल तय होना चाहिए, पर उसके पास जैसे ही थोड़ी सी दौलत आई है, उसमें अंहकार आ जाता है। यदि आप बड़ी चीज चाहते है तो बड़ा त्याग करना पड़ेगा, वही छोटी चीज चाहते है छोटा त्याग करना पड़ेगा। समय नहीं देंगे तो वह नहीं पाएंगे। शुरुआत देने से ही करना होगा, जो हम दे रहे हैं, वो बीज के सामान है। उन्होंने आगे कहा कि जो आपने अच्छा किया है, वहीं आपके साथ जाएगा। जो दान दे रहा है, वह आगे जन्मों में पाता रहता है, वही बढ़ता जाता है। उन्होंने कहा कि दिया, पाया, खोया सब एकाउंट में है। जो देता नहीं वही पाता नहीं, जो देता है उसी की इज्जत भी होती है। मनु श्री महाराज ने लोगों से कहा कि दान दोगें तो मंदिर या मंदिर की प्रतिमा बना सकते हो। त्याग करके खुद भगवान बन सकते हो। आपको भगवान बनना है या भगवान का मंदिर बनना है, यह आपको तय करना होगा। दिगंबर जैन मंदिर में चल रहे प्रवचन का समापन मंगलवार को होगा। मंदिर परिसर में रोजाना प्रवचन सुबह 9 बजे से शुरू हो रहा है।

भाव हमेशा निर्मल रखों

जीवन में भाव का निर्मल होना बहुत जरूरी है। यदि कोई किसी की हत्या करता है, या किसी को दुख देता है। उस वक्त आपको यह देखकर मन में कोई पीड़ा न हो रही हो तो समझ होते हुए भी जरूरत पर मदद नही कर रहे हो तो आप भी पाप के उतने ही भागीदारी बनते है, जितना कि पाप करने वाला। बार्डर पर एक सैनिक 10 लोगों को मारता है, लेकिन वह पाप का भागीदारी बिल्कुल नहीं, वह अपने देश के नागरिकों की रक्षा के लिए ऐसा कर रहा है।

X
Raigarh News - chhattisgarh news if you want a big thing then you have to make a big sacrifice too munishree

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना