सीएए के पक्ष व विपक्ष में छात्राें ने रखे अपने विचार, कैरम में अजीत पटेल प्रथम

Raigarh News - सीएए के समर्थन वाद-विवाद स्पर्धा में कामर्स कॉलेज की छात्रा नेहा साहू ने कहा कि सरकार जो बिल लाई है, उससे किसी की...

Feb 15, 2020, 07:35 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news in the favor and opposition of caa students put their views ajit patel first in carrom

सीएए के समर्थन वाद-विवाद स्पर्धा में कामर्स कॉलेज की छात्रा नेहा साहू ने कहा कि सरकार जो बिल लाई है, उससे किसी की नागरिकता नहीं जा रही। यह पड़ोसी देश के अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने के लिए बनाया गया। वही विपक्ष में विनित ने कहा कि 1955 में नागरिकता कानून बना, तब से चार बार संशोधन हुआ। लेकिन कभी इतना विरोध नही हुआ। इसका कारण यह बिल धर्म के आधार पर लाया गया। कामर्स कॉलेज के “वार्षिक स्नेह सम्मेलन” में वाद-विवाद, तात्कालिक भाषण, सामान्य ज्ञान, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया।

पीडी कामर्स कॉलेज में शुक्रवार को साहित्यिक गतिविधियों पर आधारित स्पर्धा में 100 से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया। छात्रों से पूछा कि वायरस की उत्पत्ति किस जीव से मानी जा रही। जवाब मिला चमगादड़, इस तरह से 30 रोचक और महत्वपूर्ण प्रश्नों को 30 मिनट में सामान्य ज्ञान स्पर्धा में बहु विकल्पीय रूप में कराना था। इसमें 70 प्रतिभागियों ने भाग लिया, वही तात्कालिक भाषण स्पर्धा में 10 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और तीन मिनट के समय सीमा में अपने विचार रखे। वहीं कैरम पुरुष वर्ग का फाइनल मुकाबला गुरुवार को नहीं पूरा होने से शुक्रवार को कराया गया। फाइनल में बीए तृतीय वर्ष के छात्र अजीत पटेल प्रथम, बीए प्रथम वर्ष के छात्र दयानंद चौहान द्वितीय स्थान पर रहे। निबंध प्रतियोगिता में 14 छात्रों ने हिस्सा लिया। शनिवार को एकल गीत, समूह गीत, एकल नृत्य, समूह नृत्य, फैंसी वेशभूषा को देखकर छात्रों का चयन सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए होगा।

हिस्सा लिया और तीन मिनट के समय सीमा में अपने विचार रखे। वहीं कैरम पुरुष वर्ग का फाइनल मुकाबला गुरुवार को नहीं पूरा होने से शुक्रवार को कराया गया। फाइनल में बीए तृतीय वर्ष के छात्र अजीत पटेल प्रथम, बीए प्रथम वर्ष के छात्र दयानंद चौहान द्वितीय स्थान पर रहे। निबंध प्रतियोगिता में 14 छात्रों ने हिस्सा लिया। शनिवार को एकल गीत, समूह गीत, एकल नृत्य, समूह नृत्य, फैंसी वेशभूषा को देखकर छात्रों का चयन सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए होगा।


सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में शामिला प्रतिभागी।

सामान्य ज्ञान के कुछ रोचक प्रश्न

Q. 2020 टोक्यो ओलंपिक के सद्भावना दूत कौन है?

A. सौरभ गांगुली

Q. 2019 का दादा साहब फाल्के पुरस्कार किसे मिला ?

A. अमिताभ बच्चन

Q. छत्तीसगढ़ राज्य गीत के रचयिता कौन है?

A. डॉ. नरेंद्र वर्मा

Q. ई कचरा क्लिनिक कौन से शहर ने घोला ?

A. भोपाल

}नेहा साहू (पक्ष)

एमकाम की छात्रा नेहा साहू ने सीएए के समर्थन में सदन में अपनी राय रखी। उन्होंने बताया कि यह बिल भारत के पड़ोसी राज्य में रहने वाले अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने के लिए बनाया है। विपक्ष ने ऐसा माहौल बनाया कि इससे नागरिकता छिनी जाएगी, लेकिन यह बिल नागरिकता देने के लिए ही बनाया गया। हिंदू, सिख, बौद्ध सहित अन्य धर्मों के लोग जो मुस्लिम बाहुल्य देशों में सताएं जा रहे है उनको इसके अंतर्गत भारतीय नागरिकता मिल सकती है।

सदन की राय में सीएए पर चर्चा


}विनित शर्मा (विपक्ष)

जब 1955 में नागरिकता कानून बनाया गया, इसके बाद चार बार संशोधन के बावजूद देश में ऐसा माहौल कभी नही बना। संविधान प्रस्तावना यह बोलती है कि हम भारत के नागरिक, भारत के लोग एक संपूर्ण प्रभुत्व, पंथ निरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्य है। पंथ निरपेक्ष देश में धर्म के आधार पर भेदभाव नही होना चाहिए। 2019 में लाया गया कैग बिल धर्म के आधार पर है। इसलिए इस बिल का विरोध देखने को मिल रहा है, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में आगजनी देखने को मिला।

X
Raigarh News - chhattisgarh news in the favor and opposition of caa students put their views ajit patel first in carrom

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना