पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नुक्कड़-नाटक कर मोबाइल से टिकट बुकिंग और स्वच्छता पर दी जानकारी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
टिकट काउंटरों में लगने वाली भीड़ को कम करने, टिकट जल्दी उपलब्ध कराने, कैशलेस प्रणाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे ने पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग एप की सुविधा प्रदान की है। इसे आम लोगों तक पहुंचाने के लिए रेलवे कई तरह के प्रयास कर रही है।

इसी के तहत सीनियर डीसीएम पुलकित सिंघल 10 दिनों का विशेष अभियान छेड़ा है। जिसमें रेलवे स्कूल के बच्चे स्टेशनों में पहुंचकर नुक्कड़ नाटक के जरिए एप के फायदों को गिना रहे हैं। शनिवार को रायगढ़ स्टेशन के प्लेटफार्म में भारत स्काउट गाइड के छात्रों ने नुक्कड नाटक के माध्यम से यात्रियों को यूटीएस मोबाइल एप के टिकट बुक कराने की जानकारी दी। स्काउट गाइड के बच्चों ने नुक्कड-नाटक की लाइव डेमो दिखाकर यूटीएस एप के माध्यम से टिकट लेने की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया। नुक्कड-नाटक के दौरान स्काउट-गाइड के बच्चों ने स्टेशनों एवं ट्रेनों में गंदगी फैलाने के दुष्परिणामों को दर्शाते हुए यात्रियों को गंदगी नहीं फैलाने तथा स्वच्छता बनाये रखने का आग्रह किया। इसके अलावा अनजान यात्रियों से सफर के दौरान खाने पीने की चीजें ना लेने के लिए आग्रह किया गया। चलती ट्रेन में चढ़ने या उतरने के दौरान होने वाले हादसों के परिणाम के बारे में बताया गया। एफओबी के इस्तेमाल, कचरा डस्टबीन में डालने सहित अन्य सुरक्षा, स्वास्थ्य से जुड़ी बातों पर यात्रियों को ध्यानाकर्षण करवाया। कार्यक्रम के दौरान स्टेशन मास्टर पी के राउत, सीआई अनिल चंद्रा, हेल्थ इंस्पेक्टर राकेश रमन, आरपीएफ एसआई सतीश कुमार, गोपाल अग्रवाल व अन्य यात्री शामिल थे।

स्टेशन में नुक्कड़-नाटक के माध्यम से यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते स्काउट गाइड के स्टूडेंट्स।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement