• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • Raigarh News chhattisgarh news mother admitted in meccahara39s children39s ward with her three children dengue to seven people including former councilor

मेकाहारा के चिल्ड्रन वार्ड में मां अपने तीन बच्चों के साथ भर्ती, पूर्व पार्षद समेत सात लोगों को भी डेंगू

Raigad News - यहां बेड पर बैठी मां बच्चों की देखरेख के लिए नहीं आई हैं बल्कि खुद डेंगू से पीड़ित हैं। भास्कर संवाददाता | रायगढ़ ...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:31 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news mother admitted in meccahara39s children39s ward with her three children dengue to seven people including former councilor
यहां बेड पर बैठी मां बच्चों की देखरेख के लिए नहीं आई हैं बल्कि खुद डेंगू से पीड़ित हैं।

भास्कर संवाददाता | रायगढ़

शहर में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम डेंगू के सामने लाचार हो गए हैं। तेजी से फैल रहे डेंगू के सात नए शिकार हुए हैं। इनमें एक ही परिवार के चार लोग और एक पूर्व पार्षद भी शामिल हैं। मेकाहारा के साथ ही इन लोगों का प्राइवेट अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

अब बादलों के छटने से तापमान गिर रहा है, ऐसे में डेंगू का खतरा और भी बढ़ रहा है। डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग या निगम द्वारा चलाए जा रहे अभियान कागजों में ही सिमट कर रह गए हैं। वार्ड नंबर-18 राम निवास टॉकीज़ निवासी निकुंज केडिया ने बताया कि उनकी प|ी सोनिया, पुत्री वंशिका (13), पुत्र वरुण (11) , अंश (6) को चार दिन से बुखार आ रहा था। मेकाहारा में जांच कराने पर पता चला कि चारों को डेंगू है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प|ी और बच्चों को शिशु रोग वार्ड में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। वहीं महिला वार्ड में बुखार से पीड़ित सांगीतराई निवासी भगवती साहू को डेंगू पाया गया। चक्रधरनगर के सरला विला के रहने वाले पूर्व पार्षद अनूप रते रिया और विनय बेरीवाल को बुखार के बाद डेंगू पॉजिटिव पाया गया है। इन दोनों का जिंदल अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। डाक्टरों के अनुसार डेंगू पीड़ित मरीजों की प्लेटलेट्स दिन पर दिन कम हो रही है।

घर या आसपास गंदगी नहीं फिर भी डेंगू

नगर निगम के पार्षद रहे अनूप रतेरिया को डेंगू हुआ है। उनका जिंदल अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। डॉक्टरों ने ब्लड मंगवाने के साथ तेजी से गिर रहा प्लेटलेट्स चढ़ाना शुरू किया है। उनके भाई अनिल रते रिया ने बताया कि अनूप कुछ दिन पहले भोपाल गए थे। वहां से लौटने के बाद उन्हें अचानक तेज बुखार आया। वायरल होने के शक पर निजी चिकित्सक से दवा ली। लेकिन आराम नहीं मिला, जांच कराने पर प्लेटलेट्स कम मिली और रिपोर्ट में डेंगू पॉजिटिव निकला। अनूप जहां रहते हैं वहां आसपास में सफाई है।

मरीज बढ़ने से लोगों में बढ़ी नाराजगी

शहर के लोग स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जिला प्रशासन को जिम्मेदार ठहराना शुरू कर दिया है। चार दिन पहले एक साथ मेकाहारा में कई मरीज भर्ती होने की खबर के बाद स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम प्रशासन हरकत में आया। स्वास्थ्य विभाग ने कुछ कर्मियों की टीम गठित कर जागरूकता अभियान चलाया तो नगर निगम ने सफाई के नाम पर ब्लीचिंग पाउडर डलवा कर इतिश्री कर ली।

डेंगू वार्ड फुल, जो जहां भर्ती वहीं इलाज

डेंगू के छह बेड का बनाया गया सुरक्षित वार्ड भी फुल हो गया है। हालात यह है कि बुखार पीड़ित जिस मरीज का जहां इलाज चल रहा है, उसकी रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आने के बाद भी वहीं इलाज किया जा रहा है। मरीजों को सुरक्षित अलग वार्ड में रख कर इलाज न किए जाने से अन्य मरीजों में भी बीमारी को लेकर खतरा बना हुआ है। शिशु वार्ड और महिला वार्ड में डेंगू के मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

अफसरों से बात करने का फायदा नहीं. शहर में फैल रहे डेंगू के नियंत्रण पर निगम या स्वास्थ्य विभाग के लोग गंभीर नहीं है। सवाल पूछने पर...अभियान चला रहे हैं, जागरुक कर रहे हैं, दवा बांट दी...जैसा रटा-रटाया जवाब देते हैं। अगस्त के मध्य से डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है लेकिन कोई ठोस उपाय नहीं किए जा रहे हैं। आज भास्कर ने किसी भी अफसर से बात नहीं की हम मेडिकल रिपोर्ट देखकर यह खबर प्रकाशित कर रहे हैं।

कर्मचारी मांगे. निगम आयुक्त ने 3 माह के लिए अतिरिक्त 50 कर्मचारियों की नियुक्ति करने वर्क आर्डर भी जारी कर दिए हैं। कोतरा रोड, लालटंकी, कसेर पारा, हंडी चौक, चक्रधर नगर, कोतवाली थाना, इतवारी बाजार व इनसे सटे इलाकों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ते देख निगम के सभाकक्ष में बैठक बुलाई गई थी। निगम ने 10 फॉगिंग मशीन भी मांगी हैं। अभी चार हैं, जिसमें दो ही ठीक हैं। निगम खराब मशीनों की मरम्मत कराने की बात कह रहा है।

X
Raigarh News - chhattisgarh news mother admitted in meccahara39s children39s ward with her three children dengue to seven people including former councilor
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना