जिले में अभी तक एक भी पॉजिटिव केस नहीं, 31 सौ लोग सेल्फ क्वारेंटाइन में

Raigarh News - कोविड-19 संक्रमण से बचने स्वास्थ्य विभाग एक-एक व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर निगरानी कर रहा है। होम आइसोलेशन में रखे गए...

Mar 27, 2020, 07:16 AM IST

कोविड-19 संक्रमण से बचने स्वास्थ्य विभाग एक-एक व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर निगरानी कर रहा है। होम आइसोलेशन में रखे गए मरीजों की संख्या में गिरावट आई है। विदेश से लौट कर आने वाले 19 लोग अब भी विभाग की देखरेख में होम आइसोलेशन में हैं।

इसके साथ ही कोरोना संक्रमित राज्य और शहरों से रायगढ़ जिले में लौटे लोगों की संख्या बढ़कर 3100 हो गई है। विभाग ने इस सभी लोगों को क्वारेंटाइन (स्वेच्छा से घर पर रहने की सलाह दी है) किया है। यह लोग 14 दिनों तक घरों से बाहर नहीं निकलेंगे और विभाग लगातार इनपर नजर रखेगा। आंकड़ों पर नजर डालंे तो संदिग्ध 4 लोगों के सैंपल लेकर रायपुर जांच के लिए भेजे गए थे। जिनमें से किसी भी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है। गुरुवार को शहर में दो पॉजिटिव मरीज मिलने की
अफ‌वाह फैली।

सीएमएचओ ने कहा, जिले में कोई मरीज अब तक पॉजिटिव नहीं मिला है। जिले की स्थिति सामान्य है, लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। लॉकडाउन के दौरान घरों से बाहर न निकलें। सीएमएचओ डॉ. एसएन केशरी ने बताया कि होम आइसोलेशन में रखे गए लोगों में शहर के 8 और ग्रामीण क्षेत्र के 11 लोग शामिल हैं।

वायरस पर फायर: शहर की सड़कों को सेनिटाइज करने दमकल से छिड़काव

भास्कर संवाददाता | रायगढ़

कोरोना वायरस से बचने के लिए जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रहा है। संक्रमण की जंग में कहीं चूक न हो जाए। इसके लिए शहर के गलियों, सड़कों और बाजारों को सेनिटाइज कराया गया। रोजमर्रा से जुड़ी दुकानों के बाहर अफसरों ने नगर निगम की टीम के साथ पहुंच कर एक-एक मीटर दूरी के सर्कल बनाए हैं। इन सर्कल पर ही खड़े होकर लोगों को सामग्री लेनी होगी। अमल न करने वाले के खिलाफ टीम भ्रमण कर कार्रवाई करेगी।

गुरुवार को नगर निगम आयुक्त राजेंद्र गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा टीम के साथ शहर के भ्रमण पर निकले। टीम ने दो फायर ब्रिगेड टीम के साथ पूरे शहर की सड़कें सेनिटाइज कराई। इसके लिए निगम द्वारा दो फायर ब्रिगेड गाड़ियां लगाई गई थीं। जो बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाजार, सार्वजनिक स्थानों में छिड़काव करती रही, ताकि कोरोना वायरस से बचाव किया जा सके। स्वास्थ अधिकारी भूपेश सिंह ने बताया कि एक लीटर पानी मे 14 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर मिला लोग अपने घरों को भी सेनिटाइज कर सकते हैं।

आयुर्वेद अस्पताल में बिना सेनिटाइजेशन के ओपीडी

भास्कर संवाददाता | रायगढ़

कोरोना वायरस कोविड-19 को देखते हुए पूरे देश में भीड़भाड़ वाले संस्थान बंद कर दिए गए हैं। रायगढ़ में मेकाहारा की ओपीडी तक बंद है, जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में बीमार लोग पहुंचते थे। बावजूद इसके जिला आयुर्वेद अस्पताल की ओपीडी संचालित की जा रही है। मरीजों के पहुंचने से स्टाफ में संक्रमण का भय बना हुआ है। अधिकारी अभी कलेक्टर के आदेश आने का इंतजार कर रहे हैं।

आयुर्वेद अस्पताल में इन दिनों ओपीडी के दौरान 20 से 30 मरीज प्रतिदिन अपने इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें से किसी को खांसी, जुकाम, बुखार है तो किसी को पेट की बीमारियां हैं। अस्पताल बंद होने का निर्देश न मिलने के कारण अभी तक पंजीकरण काउंटर, दवा वितरण, ओपीडी किसी के संचालन पर रोक नहीं लगाई गई है। यहां पर आने वाले लोगों के लिए अच्छे से सेनिटाइज की व्यवस्था भी नहीं की गई है।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. जीएस पटेल ने बताया कि अभी तक कलेक्टर का आदेश नहीं मिला है। डॉक्टरों को मुख्यालय न छोड़ने के आदेश है।

लॉकडाउन का तीसरा दिन: संक्रमण से बचने के लिए जितनी दूरी हम आज के समय में एक दूसरे से बनाएंगे उतने ही सुरक्षित हम सभी होते जाएंगे

शुभ संदेश लेकर सड़क पर दाना चुगने उतरे कबूतर

शुरू हुआ घर-घर सर्वे


होम क्वारेंटाइन क्या है

{इसमें व्यक्ति को साफ हवादार कमरे में रखा जाता है, जिसमें अटैच्ड शौचालय उपलब्ध हो और किसी भी को कमरे में आने जाने न दिया जाए

{अगर परिस्थितिवश किसी अन्य स्वस्थ्य व्यक्ति को साथ रहना पड़े तो एक मीटर की दूरी बनाए रखें

{अलग कमरा न होने और परिवार में सदस्यों की संख्या अधिक होने पर चिन्हित अस्पताल में क्वारेंटाइन कराएं

{वृद्धजन, गर्भवती महिलाएं, बच्चों और उक्तरक्तचाप, डायबिटीज, अस्थमा, कैंसर के मरीज को दूर रखंे

स्वास्थ्य विभाग शासन और डब्ल्यूएचओ की जारी गाइडलाइन के मुताबिक विदेश यात्रा से लौटे लोगों के आस पास के 50 घरों का सर्वे शुरू करा दिया है। इसके लिए टीम गठित कर सावधानी के साथ सर्वे करने के निर्देश दिए गए है। सर्वे के लिए विभाग की ओर से मितानिन, एमटी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता लगाए गए हैं। रायगढ़ शहर में गुरुवार को सर्वे किया गया। यह आगे भी जारी रहेगा।

बरतें सावधानियां

{होम क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति की देखभाल किसी निश्चित व्यक्ति द्वारा ही की जाए

{होम क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति के कपड़ों को दूर रखें।

{संक्रमित व्यक्ति के कपड़े छूते समय डिस्पोजेबल (एक बार इस्तेमाल वाले) दस्तानों का इस्तेमाल करें।

{लक्षण पाए जाने पर 14 दिन तक होम क्वारेंटाइन करें और जांच रिपोर्ट निगेटिव न आ जाए तब तक सावधानी बरतें।

अति व्यस्त चक्रधर नगर चौक का यह नजारा अच्छा है

सत्तीगुड़ी चौक में सड़कों को सेनिटाइज करती गाड़ी।

नटवर स्कूल मैदान में लगेंगी फल की दुकानें

नवरात्र पर्व को देखते हुए नगर निगम ने फल विक्रेताओं के लिए शहर के नटवर स्कूल मैदान को चुना है। फल व्यापारी स्टाल लगा कर फल बेच सकते हैं। यहां पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का अमल कराया जा रहा है। अफसरों की टीम ने दुकानदारों को एहतियात बरतने के सख्ती से निर्देश दिए है। बिक्री के दौरान किसी भी व्यक्ति द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का अमल नहीं किया गया तो कार्रवाई भी होगी।

सतर्कता के लिए सर्कल

शहर में सब्जी, अंडे व दूध के लिए चिह्नांकित स्थानों के पर लगाए जाने वाले स्टालों पर एक-एक मीटर की दूरी बनाने के निर्देश दिए। ताकि लोग निर्धारित दूरी पर खड़े रहकर संक्रमण से बचें। निगम उपायुक्त तथा नोडल अधिकारी पंकज मित्तल, एसडीएम आशीष देवांगन, सीएसपी अभिषेक वर्मा, सीएसपी, अविनाश सिंह ठाकुर, डीएसपी पुष्पेंद्र बघेल, एएसपी राजकुमार मिंज के साथ 44 स्थानों पर सर्कल कराया गया। यहां सुबह 5 से 9 बजे तक दुकानें लगंेगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना