पाक की यूएन से आपात बैठक की गुजारिश

Raigarh News - अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ ने पाक को बधाई के साथ नसीहत दी एजेंसी | इस्लामाबाद/नई दिल्ली कश्मीर से अनुच्छेद-370...

Aug 15, 2019, 09:40 AM IST
अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ ने पाक को बधाई के साथ नसीहत दी

एजेंसी | इस्लामाबाद/नई दिल्ली

कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटने से बौखलाए पाकिस्तान ने अब संयुक्त राष्ट्र से आपातकालीन बैठक बुलाने की गुजारिश की है। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को इस संबंध में पत्र लिखा है। कुरैशी ने कहा कि वह यूएन में पाक की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी के माध्यम से औपचारिक पत्र भेज रहे हैं। इसके मुताबिक कश्मीर मुद्दे पर भारत का फैसला यूएन प्रस्ताव के खिलाफ और गैरकानूनी है। दक्षिण एशिया में शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो गया है। हम कश्मीर के साथ खड़े हैं। वहां के निवासियों के साथ सहानुभूति है।

वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पाक को स्वतंत्रता दिवस (14 अगस्त) की बधाई देते हुए कहा है कि इमरान खान अपने देश और सीमा पर शांति और स्थायित्व कायम करें। इमरान अमेरिका आए थे तो उन्होंने क्षेत्र में शांति की बात कही थी।

वंदे मातरम्

घाटी आबाद: जवानों के साथ बच्चे टॉय गन लेकर खेल रहे

तस्वीर श्रीनगर की है। यह घाटी में अफवाह फैलाने वालों को जवाब है। कुछ बच्चे जवानों के साथ टॉय गन लेकर खेल रहे हैं। यहीं नहीं, बच्चे और जवान साथ में क्रिकेट भी खेलते देखे जा सकते हैं।

बीएसएफ अाैर पाक रेंजर्स के बीच मिठाइयाें का अादान-प्रदान नहीं

पाक के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर बुधवार काे तनाव की वजह से पंजाब में अटारी-वाघा सीमा पर बीएसएफ अाैर पाकिस्तानी रेंजर्स के बीच मिठाइयाें का अादान-प्रदान नहीं हुअा। ईद पर भी पाक ने ईद का उपहार नहीं दिया था। बीएसएफ के जवान ईद पर मिठाइयां देना चाहते थे, पर पाक रेंजर्स ने पहले ही मना कर दिया था।

राहुल गांधी ने राज्यपाल मलिक से फिर पूछा- मैं कब आ सकता हूं

राहुल गांधी ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। राहुल ने कहा कि मलिक जी, मुझे कश्मीर आने का आपका आमंत्रण स्वीकार है। मलिक ने कहा- 15 अगस्त के बाद आना।

अजीत डाेभाल ने कश्मीर में सुरक्षा अधिकारियाें के साथ बैठक की एनएसए अजीत डाेभाल ने श्रीनगर में सुरक्षा अाैर प्रशासनिक अधिकारियाें के साथ बैठक की। डाेभाल 9 अगस्त से ही घाटी में हैं। मंगलवार काे उन्हाेंने संवेदनशील इलाकाें- साैरा, पाम्पाेर, लालचाैक, हजरत बल का दाैरा किया। बुधवार को उन्होंने बड़गाम, पुलवामा अाैर अवंतीपाेरा का भी दाैरा कर वहां सुरक्षा हालात की जानकारी ली।

वेंकैया नायडू बोले- अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला समय की मांग

370 को हटाने के फैसले को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने समय की मांग बताया है। कहा कि देश की अखंडता और एकता के लिए यह जरूरी था। यह देश की सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम था।

स्वतंत्रता दिवस से पहले सीमा चौकसी बढ़ाई

पाक अातंकियाें की घुसपैठ की काेशिश सेना ने नाकाम की

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली/श्रीनगर

सेना ने जम्मू-कश्मीर के उड़ी सेक्टर में पाकिस्तानी अातंकियाें की घुसपैठ की काेशिश काे नाकाम कर दिया। सेना ने बुधवार काे बताया कि पाक सेना की मदद से मंगलवार रात अातंकियाें ने घुसपैठ की बड़ी काेशिश की थी, जिसे जवानाें ने नाकाम कर दिया। घुसपैठ कराने के लिए पाकिस्तानी सेना अक्सर गाेलीबारी करती है। वह अातंकियाें की मदद से 15 अगस्त को कश्मीर में हिंसा फैलाने की फिराक में है। भारतीय सेना नियंत्रण रेखा पर कड़ी निगरानी रख रही है। सेना काे हाई अलर्ट किया गया है। बीएसएफ भी सीमा पर सतर्क है।

वहीं, रेलवे पुलिस ने उधमपुर, कटरा, जम्मू में रेलवे स्टेशनों पर स्निफर डॉग और मेटल डिटेक्टर के साथ स्टेशनाें, रेल पटरियों की जांच-पड़ताल की है।

रायगढ़, गुरुवार, 15 अगस्त 2019 | 11

तस्वीर महाराष्ट्र के नागपुर की है। यहां स्कूली बच्चों ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वंदे मातरम् गाया।

पीओके ने नियंत्रण रेखा का नाम सीजफायर रखा

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के प्रधानमंत्री राजा फारूक हैदर ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार अब नियंत्रण रेखा (एलओसी) को मान्यता नहीं देगी। उनकी सरकार इसका नाम बदलकर सीजफायर लाइन (संघर्ष-विराम रेखा) करेगी। एेसा भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के जवाब में किया जाएगा।

भारतीय उप उच्चायुक्त काे पाकिस्तान ने तलब िकया

पाकिस्तान ने भारतीय सेना पर नियंत्रण रेखा पर गाेलीबारी करने का अाराेप लगाया है, जिसमें एक महिला की माैत हाे गई। इस पर पाक विदेश मंत्रालय भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना