पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोराेना नहीं पुलिस की दहशत, सोशल डिस्टेंसिंग की हो रही अनदेखी, टीम जब आती है तब ही जाते हैं घर में

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

घरों में बन रही कच्ची शराब


लाॅकडाउन के दाैरान शासन ने शराब दुकानें बंद कर दी है। ऐसे में ग्रामीण अपने घराें में कच्ची शराब तैयार कर रहे हैं। कांशीचुआं, चपले, बानीपथार, राजीवनगर,जामझोर, बासमुड़ा समेत एक दूसरे सटे गांव से शराब पहुंचाने की बात भी ग्रामीणों ने बताई। चूंकि पुलिस इस समय कोरोना की रोकथाम व लोगों को लॉकडाउन का पालन कराने में व्यस्त है, इसलिए ग्रामीण इस मौके का फायदा उठाकर शराब पड़ोसी गांव में भी पहुंचा रहे हैं।

छोटे देवगांव और बोतल्दा में ग्रामीण सख्त


बरगढ़-पलगढ़ा में पुलिस के कारण घर में लोग

दुकान के बाहर पबजी खेल रहे युवक


पुल्दा में पूरे दिन खुली रहती हैं दुकानें


एनएच 49 पर बरगढ़ से करीब 5 किमी की दूर छोटे देवगांव और महज एक किमी के अंतराल में बोतल्दा गांव है। इन दोनों गांव के ग्रामीण लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन कर रहे हैं। यहां सुबह दुकानें सिर्फ नौ बजे तक ही खुलती है। लोग अपने-अपने घरों में कैद हो जाते हैं। यहां खेतों में काम करने गिने चुने लोग ही जा रहे हैं। बोतल्दा के लोगों ने रायगढ़ में काम करने वाले 16 लोगों को प्रवेश नहीं दिया। इसलिए उन्हें रायगढ़ लौटना पड़ा।


जिले में प्रवेश करते ही सीमा से सटा यह पहला गांव है। सीमा पर हाेने के कारणा यहां पुलिस की गश्त पूरे दिन नियमित हाेती है। गांव से 500 मीटर की दूरी पर पुलिस की टीम भी तैनात है। बरगढ़ कर्रानारा निवासी हरिशंकर पटेल ने बताया कि गांव में लोग कोरोना से ज्यादा पुलिस की दहशत है। पुलिस की गश्त बंद हो जाए तो दुकानें खुल जाती हैं, लोग जुटने लगते हैं। राशन खत्म होने के कारण दो दिनों से पीडीएस की दुकानें भी बंद है।


सुबह नौ बजे तक शासन ने राशन व अन्य अति आवश्यक सेवाओं के लिए दुकानें खाेलने के निर्देश दिए हैं, लेकिन बानीपथार में सिगरेट गुटखा की दुकानें भी खुली मिली। दुकान के बाहर युवक ग्रुप बनाकर पबजी खेल रहे थे। संवाददाता ने जब युवकों से बात की तो उन्होंने बताया कि समय बिताने के लिए वे एक साथ इसी तरह सुबह दुकान के बाहर पब जी खेलते हैं। थोड़ा भीतर जाने पर 6 बच्चे सड़क पर खेलते हुए मिले।

देवगांव के नजदीक पुल्दा गांव में भास्कर ने पाया कि 9 बजे के बाद भी यहां दुकानें खुली हुई थी। चौराहे पर बैठे तीन युवकों से जब संवाददाता ने पूछा तो उन्होंने रोजाना दुकानें इसी तरह खुले रहने की बात कही। दुकान से महज 40 मीटर दूरी पर भवन निर्माण भी कराया जा रहा था। इस काम में जुटे मजदूरों के बीच की दूरी एक मीटर से कम थी, और न ही सुरक्षा की दृष्टि से उनमें से किसी एक ने भी मास्क तक नहीं लगाए थे।


भास्कर लाइव रिपोर्ट


पुलिस सीमा पर पूछ रही बाहर जाने की वजह


रायगढ़ और जांजगीर जिले के बीच दोनों जिलों की पुलिस सीमा सील कर दी है। यहां से गुजरने वाली गाड़ियों की नियमित जांच की जा रही है। दोनों के जिलों में प्रवेश करने वालों से पूछताछ और उनके नाम नंबर एंट्री कर रही है।

तीन शिफ्ट में पुलिस और सिंचाई विभाग के अफसर अपनी ड्यूटी दे रहे हैं, सीमा के पार सिर्फ उन्हीं लोगों को जाने की अनुमति दी जा रही है, जो अति आवश्यक सेवा से जुड़े हैं या फिर संसाधन लेकर जा रहे हैं।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें