सीबीएसई  / दो सप्ताह में डुप्लीकेट सर्टिफिकेट मिलेगा, 60 दिन में होगा नाम सुधार, जारी किया सिटीजन चार्टर



सीबीएसई लोगो सीबीएसई लोगो
X
सीबीएसई लोगोसीबीएसई लोगो

  • परीक्षा 30 दिनों के भीतर ही रीजनल आफिस स्तर पर ही विषय परिवर्तन कराना संभव होगा 
  • चार्टर में एफिलिएशन, एडमिनिस्ट्रेशन, एग्जामिनेशन सहित सभी काम के लिए समय सीमा तय 

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 01:03 PM IST

रायगढ़. सीबीएसई ने छात्रों व अभिभावकों और अन्य सेवाओं के लिए सिटीजन चार्टर जारी किया है। इसमें हर काम की समय सीमा तय की है। इस चार्टर के अनुसार 10वीं-12वीं के छात्रों को डुप्लीकेट सर्टिफिकेट आवेदन करने से दो हफ्ते में उपलब्ध करा दिया जाएगा। संबंधित रीजनल ऑफिस की यह जिम्मेदारी है। ऑफलाइन आवेदन करने के दो हफ्ते के अंदर छात्रों को डुप्लीकेट सर्टिफिकेट मिल जाएगा, वहीं विषय में परिवर्तन रीजनल ऑफिस लेवल पर 30 दिन और हेडक्वार्टर लेवल पर 60 दिन के अंदर होगा। 

ऑनलाइन शिकायतों के लिए बनाया गया पब्लिक ग्रीवांस पोर्टल 

  1. छात्रों के नाम, माता पिता के नाम व सरनेम, जन्मतिथि में सुधार आवेदन के 60 दिनो के भीतर किया जाएगा। सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन के लिए भी 60 दिन तय है। इस चार्टर में एफिलिएशन, एडमिनिस्ट्रेशन, एग्जामिनेशन सहित सभी काम के लिए समय सीमा तय की गई है। सीबीएसई की ओर से ऑनलाइन शिकायतों के लिए डायरेक्टरेट ऑफ एडमिनिस्ट्रेटिव एंड पब्लिक ग्रीवांस पोर्टल बनाया है। ऑफलाइन शिकायतों के लिए सेक्रेटरी को ग्रीवांस ऑफिसर बनाया गया है। नोडल ऑफिसर सभी रीजनल अधिकारी होंगे। विभागों की शिकायत 3 दिन में फॉरवर्ड की जाएगी। 

  2. 9 से 31 दिसंबर तक होगी 9वीं और 11वीं की छमाही परीक्षा 
    9वीं से 12वीं की छमाही परीक्षाएं 9 दिसंबर से शुरू हो रही हैं। 31 दिसंबर तक परीक्षाएं दो पालियों में चलेंेगी। जिले के 9वीं और 10वीं के 17 हजार छात्र-छात्राएं सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक परीक्षा देंगे। दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक 11वीं और 12वीं के 22 हजारि विद्यार्थियों की परीक्षा चलेगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने चारों कक्षाओं की समय सारणी जारी कर दी है। इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा की तरह 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा होगी। माशिमं प्रश्न पत्र तैयार करके स्कूलों को भेजेगा। 

  3. मूल्यांकन स्थानीय स्तर पर होगा। इसके बाद इसके नतीजे जारी किए जाएंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। साथ ही स्कूलों को दिशा निर्देश भी दिए हैं। 9वीं की परीक्षा 16 दिसंबर से होगी। पहला पेपर हिंदी, अंग्रेजी और मराठी और उर्दू का होगा। अंतिम पेपर 31 दिसंबर को दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत और मूक बधिर छात्रों के लिए ड्राइंग का होगा। 10वीं का पहला पेपर 16 दिसंबर को हिंदी अंग्रेजी और मराठी और उर्दू का होगा। अंतिम पेपर 31 दिसंबर को द्वितीय भाषा सामान्य हिंदी का होगा। 11वीं की परीक्षा 9 दिसंबर से होगी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना