विज्ञापन

ओडिशा से एमपी, यूपी तक पहुंचता है गांजा तस्करों के लिए गोल्डन रूट बना रायगढ़

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 03:07 AM IST

Raigarh News - बुधवार की सुबह साढ़े 9 बजे सरिया के कटंगपाली में पुलिस ने तस्करों से 145 किलो गांजा जब्त किया। दो साल में रायगढ़ की...

Raigarh News - chhattisgarh news raises the golden route for hemp smugglers from odisha to mp up
  • comment
बुधवार की सुबह साढ़े 9 बजे सरिया के कटंगपाली में पुलिस ने तस्करों से 145 किलो गांजा जब्त किया। दो साल में रायगढ़ की पुलिस ने ओडिशा बॉर्डर के नजदीक 48 बार भारी मात्रा में गांजा बरामद किया है। पड़ोसी राज्य ओडिशा से सड़क व रेल के रास्ते मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश तक गांजे की सप्लाई होती है। तस्करों के लिए रायगढ़ जिला गोल्डन रूट बना हुआ है। ओडिशा के बरगढ़ जिले के एसपी मुकेश कुमार भामू मानते हैं कि ओडिशा में बड़े पैमाने पर गांजे की अवैध खेती होती है।

सरिया पुलिस को सूचना मिली थी कि एक बोलेरो में गांजे की खेप लाई जा रही है। सूचना पर पुलिस ने कटंगपाली के पास नाकेबंदी कर ओडिशा मार्ग से आई बोलेरो क्रमांक सीजी 10 8479 को रोककर पोस्ट पर लगी डायल 112 की गाड़ी को ठोकर मारकर भागने लगा। पुलिस ने आगे बोंदा गांव के ग्रामीणों को रास्ते को पत्थरों से जाम करने के लिए कहा। ग्रामीणों ने रास्ते में बड़े-बड़े पत्थर रख दिए। तेज रफ्तार बोलेरो जाकर पत्थर से टकराई और ईंजन के नीचे चेंबर टूट गया, बोलेरो वहीं रुक गई। इसके बाद पुलिस पहुंची और दो तस्करों को गिरफ्तार किया।

आरोपी गांजे को ओडिशा के जैपुर से मध्यप्रदेश के अनूपपुर लेकर जा रहा था। जब्त माल की कीमत 7 लाख 25 हजार रुपए पुलिस ने बताई है। हालांकि मार्केट में चल रहे दाम के अनुसार इसकी कीमत 29 लाख रुपए है। पकड़े गए आरोपियों का नाम भानुप्रताप उर्फ आकाश राजपूत 20 साल बिलासपुर, संदीप उर्फ रोहित 25 साल निवासी अमलई मध्यप्रदेश हैं। दोनों आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

ओडिशा के पुलिस अफसर कहते हैं कि वहां मलकानगिरी, कोरापुट, जैपुर जैसे इलाकों में गांजे की खेती होती है। ओडिशा-छत्तीसगढ़ के बॉर्डर वाले इलाकों और हावड़ा-मंुबई रूट से करोड़ों रुपए के गांजे की तस्करी होती है। पांच दिन पहले ही इंटर स्टेट बार्डर मीटिंग में सरहदी क्षेत्रों में तस्करी रोकने को लेकर ओडिशा और जिले के पुलिस प्रशासन के बीच बैठक हुई थी। बैठक के चार दिन बाद बुधवार को सरिया पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर डेढ़ क्विंटल गांजा पकड़ा है।

इन रास्तों का इस्तेमाल करते हैं तस्कर- रायगढ़ के रास्ते ओडिशा में घुसते हैं। ओडिशा से खरीदी के बाद तस्कर छत्तीसगढ़ से होते हुए एमपी, यूपी और झारखंड में जाते हैं। जिले से लैलूंगा, तमनार, पुसौर, बरमकेला, सारंगढ़ और सरिया के इलाकों से घुस सकते हैं। इन गांवों से पुलिस ऐसे छोटे रास्ते हैं। जिनसे तस्कर आसानी से घुस जाते हैं।

एक क्विंटल में 20 लाख तक कमाई इसलिए रिस्क-जिला पुलिस के अनुसार गांजे की प्रति किलो की कीमत लगभग 5 हजार रुपए है। जब भास्कर ने रायगढ़ में कुछ जगहों में स्टिंग कर गांजे के वर्तमान दर के बारे में पता लगाया। छोटे तस्करों से पता चला कि एक तोला यानि 10 ग्राम के लिए 200 रुपए लेते है। यानि एक किलो का मूल्य 20 हजार रुपए हैं। यही ओडिशा में एक किलो गांजा 2 से 4 हजार रुपए में मिल रहा है। यही कारण है कि तस्कर 2 हजार किलोमीटर दूर से भी यहां गांजा खरीदने के लिए आ जाते हैं। पकड़े जाने पर वाहन के साथ माल जब्त होता है और तस्कर को 10 साल तक की सजा हो सकती है।

हावड़ा मुंबई रूट पर ट्रेन के जरिये और ओडिशा बॉर्डर से सड़क के रास्ते होती है गांजा और शराब की तस्करी

गांजा, तस्कर और वाहन के साथ सरिया पुलिस।


2017 से अब तक 50 से ज्यादा कार्रवाई

2017 से अब तक रायगढ़ पुलिस 50 से ज्यादा कार्रवाई हो चुकी है। 2018 में ही पुलिस ने 34 एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए लगभग 835 किलो गांजा पकड़ा है। इसमें कई केस ऐसे है जिसमें पुलिस ने माल तो पकड़ लिया मगर आरोपी फरार हो गए। सारंगढ़ में यूपी की गाड़ी पकड़ी गई थी।

ओडिशा के इन हिस्सों में हो रही गांजे की खेती

बरगढ़ एसपी मुकेश कुमार भामू ने बताया ओडिशा में सैकड़ों जगह हैं जहां गांजे की पैदाइश होती है। भास्कर की टीम को जानकारी मिली कि संबलपुर जिले के रेड़ाखोल, पथरिया, टोंडावीरा के जंगलों में गांजे की खेती हो रही है। इन जगहों यहां के वनवासी गांजे की खेती करते है और गांजे के तस्कर वहां पहुंचकर कम दाम में गांजा खरीदकर दूसरे राज्यों में बेचने के लिए ले जाते हैं।


Raigarh News - chhattisgarh news raises the golden route for hemp smugglers from odisha to mp up
  • comment
X
Raigarh News - chhattisgarh news raises the golden route for hemp smugglers from odisha to mp up
Raigarh News - chhattisgarh news raises the golden route for hemp smugglers from odisha to mp up
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें