राष्ट्रीय सेवा योजना सिखाती है जीवन जीने की कला: मंत्री उमेश पटेल

Raigad News - शिविर में अनुशासन सेवाभाव और व्यवहार की सीख दी छोटी-छोटी सेवा से आगे अग्रसर होती है सेवा की...

Feb 15, 2020, 07:35 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news rashtriya seva yojana teaches the art of living minister umesh patel

{शिविर में अनुशासन सेवाभाव और व्यवहार की सीख दी

{छोटी-छोटी सेवा से आगे अग्रसर होती है सेवा की भावना

राष्ट्रीय सेवा योजना से जो कुछ आप सीख रहे हैं उसे अपने जीवन में उतारें। आपने इस शिविर में अनुशासन, सेवाभावना, व्यवहार, के साथ और बहुत सी बातें सीखी जो आपको अपने जीवन में एक नेक इंसान के रूप में पहचान दिलाने के लिए काम आएंगी। राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़कर विद्यार्थी अपने व्यक्तित्व का विकास करते हैं और छोटी-छोटी सेवा के माध्यम से बड़ी सेवा की ओर अग्रसर होते हैं।

ये बातें सरिया में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर समापन अवसर पर मुख्य अतिथि रहे प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कही। उन्हाेंने छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए अपने अध्ययन काल का अनुभव भी सुनाया अाैर कहा कि वे भी राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र रहे और पंचमणि शिविर में शामिल हुए। समापन अवसर पर अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.जीडी शर्मा ने छात्र-छात्राओं को एक सफल शिविर आयोजन के लिए बधाई दी। राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ.समरेंद्र सिंह ने सात दिन के शिविर के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए कार्यों काे बताते हुए सरियावासियों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। सरिया के नगर पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल स्वर्णकार ने सरिया नगर वासियों की ओर से राज्य एनएसएस अधिकारी के साथ सभी कार्यक्रम अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इस दौरान अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण हरिशंकर होता, सहायक कलेक्टर संबीत मिश्रा, सरिया नगर पंचायत के सीएमओ महेंद्र राज गुप्ता, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष शरद यादव, तहसीलदार राजेश कुमार वर्मा मौजूद रहे।

शिविरार्थियों को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो


एयू के रासेयाे समन्वयक डॉ.मनोज कुमार सिन्हा ने स्वागत उद्बोधन के बाद सभी विश्वविद्यालय एवं अलग-अलग जिले से आए शिविरार्थियों को प्रशस्ति पत्र मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया गया। सरिया नवीन कॉलेज के छात्र-छात्राओं विदाई गीत गाकर विदाई दी।


विशेष फोल्डर का कराया गया विमोचन

शिविर के दौरान 7 दिनों तक किए गए विभिन्न कार्यों को चित्रमय प्रतिवेदन प्रदर्शित करते हुए विशेष फोल्डर का निर्माण कोरबा जिला के संगठक वाईके तिवारी, स्वयंसेवक शनिदेव तथा जयप्रकाश ने विशेष रूप से किया गया। जिसका लोकार्पण मंत्री उमेश पटेल ने किया।

रायगढ़ में खुलेगा नया विश्व विद्यालय एवं वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स एकेडमी

शिविर में मंत्री पटेल ने कहा कि रायगढ़ जिले वालों के लिए खुशखबरी है कि यहां नया विश्वविद्यालय खुलने जा रहा है। अब आप लोगों को अपने विश्वविद्यालयीन कार्यों के लिए बिलासपुर या बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

कार्यक्रम में पुस्तिका का विमोचन करते एनएसएस के पदाधिकारी।

X
Raigarh News - chhattisgarh news rashtriya seva yojana teaches the art of living minister umesh patel
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना