लॉकडाउन से रोजी- रोटी का संकट भटक रहे दिव्यांग, बूढ़े व विक्षिप्त

Raigarh News - स्टेशन, अस्पताल और शहर में कई लोग ऐसे जिन्हें नहीं मिल पा रहा भोजन जिले में लॉकडाउन के कारण सबसे ज्यादा...

Mar 27, 2020, 07:15 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news rosie due to lockdown disabled old and deprived of bread crisis

{ स्टेशन, अस्पताल और शहर में कई लोग ऐसे जिन्हें नहीं मिल पा रहा भोजन

जिले में लॉकडाउन के कारण सबसे ज्यादा परेशानी बेसहारा और गरीब लोगों को हो रही है। ट्रेन, बस स्टैंड, बाजार, मंदिर, मस्जिद बंद हो जाने से इनके सामने रोजी रोटी का संकट है। दो दिनों से इन्हें खाने का भी संकट है। कुछ लोगों को तो दोनों वक्त खाना नसीब नहीं हो रहा है। शहर के कुछ समाजसेवी संगठन ऐसे लोगों की मदद कर रहे हैं लेकिन ये सहायता कम लोगों तक ही पहुंच पा रही है।

शहर के कुछ स्थानों पर ऐसे लोग हैं, जिनके सामने रोटी का संकट है। कहीं पड़े के नीचे तो और सूने मकानों में अपना आसरा जमाए हुए हैं। इनमें सभी भिखारी या बेसहारा लोग नहीं हैं। कुछ ऐसे हैं जो काम की तलाश में दूसरे राज्यों से यहां आए थे, जानकारी या जागरूकता के अभाव में समय पर लौट नहीं सके। मेकाहारा, रेलवे स्टेशन, स्टेशन चौक, हटरी चौक, केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड पर ऐसे लोगों की संख्या अधिक है।

इन्हीं में से कुछ ऐसे हैं जो दिव्यांग, बूढ़े या विक्षिप्त भी हैं। आज यहां रायपुर, बिलासपुर, ओडिशा, झारखंड के काफी संख्या में बेसहारा लोग थे। पूछने पर बताया कि उन्हें दो दिन से खाने की परेशानी हो रही है। मदद के नाम पर उन्हें कभी दोपहर को तो कभी सुबह भोजन का पैकेट मिल रहा है। गुजर बसर करने के लिए समुचित प्रबंध नहीं धूप में ही दिन काटना पड़ रहा है।

पुलिस प्रशासन ने समाजसेवी संगठनों से मांगी मदद

कोरोना संक्रमण को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा सामजिक संगठनों से सहयोग लिया जा रहा है। अपर पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने शहर की पंजीकृत संस्था, पंजीकृत सामाजिक संगठन से इस परिस्थिति में सहयोग या सहायता करने की अपील की है। उन्होंने बेसहारा लोगों को भोजन देने के इच्छुक लोगों को मोबाइल नंबर 9479193201 पर संपर्क करने के लिए कहा है। एडिशनल एसपी को संस्था के लोगों की कुल संख्या, सदस्यों का नाम और पता, मोबाइल नम्बर देने के लिए कहा है। जिससे समय पड़ने पर संगठन के लोगों की मदद ली जा सके।

X
Raigarh News - chhattisgarh news rosie due to lockdown disabled old and deprived of bread crisis

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना