चीन पर अमेरिकी टैरिफ टालने से वैश्विक बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 353 अंक उछला

Raigad News - अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के ऊपर लगे टैरिफ को दिसंबर तक टाल दिया है। खबरों के अनुसार अमेरिकी...

Aug 15, 2019, 09:35 AM IST
Chhal News - chhattisgarh news sensex rises 353 points in global markets as us tariffs on china rise
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के ऊपर लगे टैरिफ को दिसंबर तक टाल दिया है। खबरों के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापारिक बातचीत ठीक रास्ते पर है। ट्रंप ने कहा कि हॉलिडे शॉपिंग सीजन में उपभोक्ताओं के हितों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। पहले के निर्णय के मुताबिक 1 सितंबर से चीनी इलेक्ट्रॉनिक गुड्स के ऊपर प्रभावी होने वाले टैरिफ को 15 दिसंबर तक टाल दिया गया है। इस खबर के बाद बुधवार को एशियाई बाजारों में तेजी देखने को मिली। वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी, हांगकांग में प्रदर्शन और ट्रेड वार के बीच आई इस खबर ने निवेशकों को भी राहत दी। इसके बाद नास्डेक 2%, डाउ और एसएंडपी 500 इंडेक्स में 1% की बढ़त देखने को मिली। हांगकांग के बाजार में भी तेजी देखने को मिली। शंघाई में 0.4% की बढ़त देखने को मिली। टोक्यो 1%, सियोल 0.7% और सिडनी में 0.4% की बढ़त देखने को मिली।

महंगाई दर में कमी व रुपए में रिकवरी से बाजार में सुधार आया

चीन के ऊपर अमेरिकी टैरिफ को दिसंबर तक टालने का असर सेंसेक्स पर भी देखने को मिला। मेटल, ऑटो और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों के बढ़ने से बुधवार को बाजार में तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स 353 अंक चढ़कर 37,311 पर और निफ्टी 103 प्वाइंट ऊपर 11,029 पर बंद हुआ। कारोबारियों के मुताबिक मजबूत विदेशी संकेतों से भारतीय बाजार में तेजी आई। खुदरा महंगाई दर में कमी आने और रुपए में रिकवरी से भी सेंटिमेंट में सुधार हुआ। जुलाई में खुदरा महंगाई दर 3.15% रही। जून में 3.18% थी। डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को 14 पैसे मजबूत होकर 71.27 पर आ गया। वेदांता के शेयर में 4% उछाल आया। टाटा स्टील में 3.7% तेजी देखी गई। रिलायंस इंडस्ट्रीज में 2% और एसबीआई में 1.75% बढ़त दर्ज की गई। इन्फोसिस 1.2% और महिंद्रा एंड महिंद्रा 1% चढ़ा। दूसरी ओर सन फार्मा के शेयर में 5.6% गिरावट आ गई।

X
Chhal News - chhattisgarh news sensex rises 353 points in global markets as us tariffs on china rise
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना