• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raigarh
  • Raigarh News chhattisgarh news students took admission by paying a fee of thousands of rupees now studying without filling syllabus au is filling the exam form

छात्रों ने हजारों रुपए फीस देकर एडमिशन लिया, बिना सिलेबस के पढ़े अब एयू भरवा रही परीक्षा फार्म

Raigarh News - एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी का अकादमी और परीक्षा विभाग के बीच ऐसा सामंजस्य है...

Dec 04, 2019, 08:35 AM IST
एजुकेशन रिपोर्टर | बिलासपुर

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी का अकादमी और परीक्षा विभाग के बीच ऐसा सामंजस्य है कि बिना सिलेबस बनाया कॉलेजों में छात्रों की पढ़ाई भी हो जा रही है और परीक्षा विभाग छात्रों की परीक्षा भी ले रहा है। छात्र पास हो जा रहे हैं, पर उन्हें पता नहीं चल पा रहा है कि बीएड और एमएड में उन्हें पढ़ाया क्या गया था, परीक्षा में क्या लिखे। छात्रों ने कहा कि ये है अटल यूनिवर्सिटी से संबद्ध बीएड, एमएड कॉलेज की शिक्षा गुणवत्ता।

बीएड और एमएड में एडमिशन लेने वाले छात्र प्रवेश परीक्षा दिए। काउंसिलिंग में नंबर आने के बाद उन्हें कॉलेज अलॉट हुआ। बाहरी छात्र पहले पात्रता बनवाने यूनिवर्सिटी का चक्कर काटे, फिर हजारों रुपए फीस देकर कॉलेज में एडमिशन ले लिए। जुलाई से अगस्त तक एडमिशन चला। एडमिशन लेने के बाद कॉलेजों द्वारा बिना सिलेबस के छात्रों को पढ़ाया जा रहा है। पहला सेमेस्टर खत्म हो रहा है, लेकिन यूनिवर्सिटी छात्रों को सिलेबस नहीं दे पाई है। बिना सिलेबस दिए ही यूनिवर्सिटी परीक्षा फार्म भरवाना शुरू कर दी है। एमएड प्रथम और तृतीय सेमेस्टर के छात्रों को 29 से परीक्षा फार्म भरा जा रहा है। 7 दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क के छात्र परीक्षा फार्म भर सकते हैं। 8 से 12 दिसंबर तक छात्रों को फार्म भरने 200 रुपए विलंब शुल्क देना होगा। छात्रों को 12 दिसंबर तक सभी दस्तावेज कॉलेज में जमा करना है। वहीं कॉलेजों को 13 से 16 दिसंबर तक छात्रों के सभी दस्तावेज यूनिवर्सिटी में जमा करना है। वहीं यूनिवर्सिटी एमएड के छात्रों की 30 दिसंबर से परीक्षा लेने की तैयारी कर रही है।

बीच में पढ़ाई छोड़ चुके छात्रों का परीक्षा फार्म भरना शुरू

अटल यूनिवर्सिटी ने ऐसे छात्रों को परीक्षा फार्म भरने का मौका दी है, जो बीच में पढ़ाई छोड़ चुके है। जिनका नामांकन हो चुका है। अब ऐसे छात्र 5 से 25 दिसंबर तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। 26 से 31 दिसंबर तक फार्म भरने 200 रुपए शुल्क देना होगा। 31 दिसंबर तक छात्रों को कॉलेज में परीक्षा फार्म के साथ सभी दस्तावेज जमा करना है। इसके बाद कॉलेजों को यूनिवर्सिटी में दस्तावेज जमा करना है। इसमें रायगढ़ के कॉलेजों को 2 से 3 जनवरी को यूनिवर्सिटी में दस्तावेज जमा करना है। इसी तरह जांजगीर चांपा के कॉलेजों को 4 से 6 जनवरी, कोरबा के कॉलेजों को 7 से 8 जनवरी, मुंगेली और पेंड्रा के कॉलेजों को 9 से 10 जनवरी और बिलासपुर के कॉलेजों को 11 से 13 दिसंबर को जमा करना है।

नियमित छात्रों को भी नामांकन करने मिला मौका

एयू ने नियमित छात्रों को भी नामांकन करने का मौका दी है। जो छात्र कॉलेज में पढ़ रहे हैं और नामांकन नहीं कर पाएं हैं, वे 13 दिसंबर तक 500 रुपए विलंब शुल्क के साथ फार्म भर सकते हैं। वहीं पीजी सेमेस्टर के छात्र 5 से 13 दिसंबर तक 200 रुपए का विलंब शुल्क के साथ फार्म भरेंगे। प्राइवेट छात्रों को फार्म भरने 26 से 31 तक 200 रुपए विलंब शुल्क देना होगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना