21 और 22 को है पुष्य नक्षत्र धनतेरस पर सर्वार्थ सिद्धि योग

Raigad News - सर्वार्थ सिद्धि योग में खरीदारी और पूजा है महत्व, घर में आती है सुख समृद्धि धनतेरस का त्योहार कृष्ण पक्ष की...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:21 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news suddhi siddhi yoga on pushya nakshatra dhanteras on 21 and 22
सर्वार्थ सिद्धि योग में खरीदारी और पूजा है महत्व, घर में आती है सुख समृद्धि

धनतेरस का त्योहार कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाएगा। 25 अक्टूबर को त्रयोदशी सुबह 7.08 बजे शुरू होकर 26 अक्टूबर शनिवार दोपहर 3.47 बजे समाप्त होगी। सर्वार्थ सिद्धि होने से इस दिन खरीददारी और पूजन का महत्व बढ़ गया है। इस दिन आयुर्वेद के देवता धन्वंतरी का पूजन किया जाता है। धनतेरस सुख-समृद्धि का प्रतीक भी है। धन के देवता कुबेर की भी पूजा होगी। दूसरे दिन चौदस को यम देवता की पूजा की जाती है।इस दिन दक्षिण दिशा की तरफ दीपक गेहूं की ढेरी पर जलाया जाता है। इस पीछे शास्त्रों में कहा गया है कि पितर प्रसन्न होते है।



भास्कर न्यूज | रायगढ़

दीपावली में बाजारों की रौनक और ग्राहकों की खरीददारी दोनों बढ़ जाती है। इस अवसर पर ज्यादातर लोग खरीददारी से पहले शुभ ग्रह नक्षत्र का संयोग देखकर ही सामान खरीदते है। इस बार लक्ष्मी पूजन के पहले ही दो दिन पुष्य नक्षत्र का योग बन रहा है। जिसमें बाजारों में रौनक बढ़ जाएगी। दीपावली के पहले इस नक्षत्र का आना खरीददारी के लिए शुभ मानी जाती है। दीपावली की तैयारी में दो दिन खरीदी के लिए प्लानिंग की जा सकती है। जो लोग मकान, जमीन खरीदने का विचार बनाए हैं। उनके लिए दीपावली के पहले का भौम पुष्य शुभ अवसर है।

ज्योतिषविदों का कहना है कि 21 अक्टूबर सोमवार को सोम पुष्य और मंगलवार 22 को मंगल (भौम) पुष्य नक्षत्र रहेगी। इस तरह दोनों दिन शुभ योग बन रहा। जिसमें खरीददारी घरों में समृद्धि के लिए लाभप्रद होने वाली है। पंडित बृजमोहन ने बताया कि इस तरह के नक्षत्र में सोने की खरीददारी का सबसे अधिक महत्व है। इस दिन खरीदा गया सोना घर में सुख-समृद्धि लाती है।

इसके साथ ही दुकान, मकान, गाड़ी, सोना, बर्तन, भूमि, कपड़े, भवन इन सब का खरीददारी करना लाभदायक होता है। पुष्य नक्षत्र 21 अक्टूबर की शाम 5.33 बजे से शुरू होकर 22 अक्टूबर को शाम 4.40 बजे तक रहेगा। इस दौरान की गई खरीददारी अक्षय रहेगी, जिसका छय नहीं होगा। इसलिए इस दिन खरीदारी की सलाह ज्योतिष और पंडित लोगों को देते हैं।

कौन से सामान किस योग में खरीदना शुभ

सिद्धि योग के दिन ही 21 अक्टूबर को सोम पुष्य भी रहेगा। इस दिन सोना, चांदी व अन्य कीमती धातुओं व वस्तुओं की खरीदारी शुभ है। वही भौम पुष्य नक्षत्र में 22 अक्टूबर को सुबह 10.55 बजे तक साध्य योग के साथ शुभ योग लग जाएगा। इसमें भूमि, धातु, मकान की खरीदारी करना शुभ है। इस दिन तांबे की खरीदारी विशेष माना जाती है।

X
Raigarh News - chhattisgarh news suddhi siddhi yoga on pushya nakshatra dhanteras on 21 and 22
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना