सरकारी शिक्षकों को बता रहे पढ़ाने के तरीके

Raigad News - जिले के सरकारी स्कूलों के कक्षा 8वीं व 9वीं के बच्चों की उपलब्धियों में सुधार के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:22 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news telling government teachers how to teach
जिले के सरकारी स्कूलों के कक्षा 8वीं व 9वीं के बच्चों की उपलब्धियों में सुधार के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से निखार कार्यक्रम की शुरुआत इस साल से की जा रही है। इसके तहत बच्चों की पढ़ाई के बेसलाइन का आंकलन किया जाएगा और बच्चों की बौद्धिक क्षमता के समुचित विकास के लिए प्रयास किए जाएंगे।

बच्चों के स्तर आंकलन के पूर्व शिक्षकों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कक्षा आठवीं और नवमी के बच्चों के स्तर में गैप को दूर करने के लिए गणित, हिंदी, विज्ञान और अंग्रेजी विषयों में शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। ये राज्य स्तरीय परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद उपचारात्मक कक्षाओं और स्कूल खुलने के बाद नई पद्धति से बच्चों को तैयार करेंगे। कक्षा पहली से आठवीं तक आयोजित राज्य स्तरीय परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन लगभग पूर्ण हो गया है। अधिकारियों के अनुसार आंकलन के बाद ही आगे का रोडमैप तैयार कर बच्चों में लर्निंग आउटकम को सुधारने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश और ओडिशा से मिली प्रेरणा

अनुबंधित निजी संस्थान द्वारा उत्तर प्रदेश और ओडिशा में इस कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन किया था। इसका स्कूली बच्चों के लर्निंग आउटकम मे काफी अच्छा असर दिखा। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संस्थान के साथ एमओयू कर राज्य में भी इस कार्यक्रम के संचालन को हरी झंडी दी। वही बेसलाइन के आंकलन के बाद ही यह कार्यक्रम 69 दिनों तक चलेगा, जिससे शिक्षक और बच्चों दोनों को लाभ मिलेगा।

प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक बच्चों को ऐसे देंगे प्रशिक्षण




X
Raigarh News - chhattisgarh news telling government teachers how to teach
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना