• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Raigad
  • Raigarh News chhattisgarh news the drug business is not a shop the coaches sell on the go so the department is not stressed

नशीली दवा का कारोबार, दुकान नहीं है, कोचिये घूम-घूमकर बेचते हैं, इसलिए विभाग का जोर नहीं

Raigad News - जिले में यहां ज्यादा खपत घरघोड़ा, लैलूंगा, धरमजयगढ़, सरिया, बरमकेला, तमनार सहित आसपास के इलाकों में सबसे ज्यादा...

Nov 05, 2019, 07:36 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news the drug business is not a shop the coaches sell on the go so the department is not stressed
जिले में यहां ज्यादा खपत

घरघोड़ा, लैलूंगा, धरमजयगढ़, सरिया, बरमकेला, तमनार सहित आसपास के इलाकों में सबसे ज्यादा कोडीन फास्फेट की खपत होती है। इन क्षेत्रों में लगभग सभी मेडिकल में कोडीन की दवाएं मिल जाएंगी। बीते कई सालों से इस क्षेत्र में माल की सप्लाई हो रही है। तस्कर ऐसे क्षेत्रों में आसानी से नशीली दवाएं खपा देते हैं।

नशे के लिए बिकते हैं. रिलैक्स कफ सिरप, फैंसीडिल, कोरेक्स, कोडीन स्टार, आरसी कफ,रेस कफ, कोडेक्स, ओजोन व ग्लियंटीसाइड और एस्कफ के नाम से बिक रहा है। सभी में कोडीन फास्फेट की 10 मिग्रा से अधिक मात्रा है।

दवा के प्रभाव- पसीना सिरदर्द, चक्कर, नींद, उल्टी, कमजोरी, डिहाइड्रेशन, मदहोशी, सूजन, अनीमिया जैसे दुष्प्रभाव शरीर पर पड़ते हैं।

नशे के लिए इस्तेमाल- कोडीन फास्फेट मदहोश हो जाता है। सस्ता नशा है, बदबू नहीं आती इसलिए काम करते हुए या घरों में पी सकती हैं।

केमिस्ट एसोसिएशन ने दवाएं मंगाने पर ही प्रतिबंध लगाया

केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने भास्कर से हुई बातचीत में बताया कि कोडीन फास्फेट वाली सीरप ज्यादातर होलसेलरों ने मंगानी ही बंद कर दी है। वे केवल डॉक्टरों के मांग के अनुसार ही दवाएं मंगा रहे हैं । रायगढ़ के चिकित्सक भी जब तक जरुरी ना हो ये दवा नहीं लिख रहे हैं ।

रासायनिक क्रिया. हाइड्रो काडोन कोडाइन का प्राप्त रूप है। दर्द के संकेतों को मस्तिष्क तक पहुंचने नहीं देता, रोक देता है,या ब्लॉक कर देता है जिससे दर्द महसूस नहीं होता।

अंश इंटरप्राइजेस रायपुर का नाम आया था सामने

2018 में तत्कालीन एसपी दीपक झा के कार्यकाल में कोडीन फास्फेट का बड़ा जखीरा पकड़ा गया था। रायपुर के अंश इंटरप्राइजेस का नाम सामने आया था। पुलिस रायपुर और दिल्ली तक भी गई। मगर पुलिसिया सूत्र बताते हैं कि राजनीतिक दखल के कारण टीम इस फर्म के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं कर पाई ।

सीधी बात

लगातार नजर बनाए हुए हैं

संजय राजपूत, असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर

जिले में हर रोज नशे का कारोबार बढ़ते जा रहा है। इसकी रोकथाम के लिए आप क्या प्रयास कर रहे हैं?

हमारे द्वारा लगातार नजर रखी जा रही है। हमने कुछ मेडिकल पर लगातार कार्रवाई भी की है।

आज तक ऐसे किसी मेडिकल पर कार्रवाई हुई है क्या जिन्होंने एच-वन शेड्यूल की दवाओं का रिकार्ड मेंटेन नहीं रखा हो और माल बेचा हो?

हां कुछ मेडिकल पर कार्रवाई हुई है। एक दो मेडिकल के लाइसेंस मैं रद्द भी करवा रहा हूं। ताकि लोगों के बीच में मैसेज जा सके। बाकी हम लगातार अपनी तरफ से मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

मॉनिटरिंग के बावजूद ड्रग विभाग साल में 4 कार्रवाई करता है और पुलिस दर्जनभर से अधिक बड़े मामले पकड़ लेती है?

पूरे प्रदेश में इसका कारोबार फैला है। हम लगातार अपने ओर से प्रयास कर रहे है। मगर नॉन मेडिकल फील्ड के लोगों द्वारा यह पूरा रैकेट चलाया जा रहा है। नॉन मेडिकल वालों तक हमारी पहुंच नहीं होती है। इसलिए पुलिस से ज्यादा उम्मीदें है। हालांकि हम पुलिस की कार्रवाई के बाद लगातार उनसे संपर्क में रहते है।

जिले के डॉक्टर ना तो दवाइयां लिख रहे है ना ही जिले में कोई रिटेलर प्रतिबंधित सीरप बेच रहा है। तो दवाएं आ कहां से रही है?

रायपुर और कुछ जगहों पर हुई छापेमारी की कार्रवाई के बाद ये बातें सामने आई कि प्रदेश में माल महाराष्ट्र, झारखंड और मध्यप्रदेश से आ रहा है। इसके अलावा राज्य के कुछ हिस्सों से माल आने की खबर है।

बड़े दवा कारोबारी नहीं मंगाते स्टॉक

शेड्यूल-एच1 दवा यानि डॉक्टरों के पर्चों पर दी जाने वाली दवा, कोडीन युक्त सिरप भी इसी में शामिल है। ऐसी दवाओं की बिक्री के लिए रिटेलर यानि दवा दुकानदारों को पूरा रिकार्ड रखना होता है। अधिकांश डॉक्टर आमतौर पर ये दवा लिखते भी नहीं हैं। कोचियों की शक्ल में सप्लायर भी सक्रिय हो गए हैं। इन्हें पकड़ना इसलिए आसान नहीं है क्योंकि इनकी कोई दुकान या गोदाम नहीं है । ऐसी दवाओं के अधिकृत थोक विक्रेता कंपनी के सीएंडएफए से दवा मंगाते हैं। इसका रिकार्ड होता है लेकिन जेनेरिक दवाओं का पूरा रिकार्ड नहीं होता।

X
Raigarh News - chhattisgarh news the drug business is not a shop the coaches sell on the go so the department is not stressed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना