9-10 वीं के सोशल साइंस से हटाए गए तीन चैप्टर

Raigad News - बुक से हटाए गए चैप्टर एनसीईआरटी के मोबाइल एप ई-पाठशाला में रहेंगे अवेलेबल भास्कर न्यूज | रायगढ़ सेंट्रल बोर्ड...

Bhaskar News Network

Apr 16, 2019, 07:20 AM IST
Raigarh News - chhattisgarh news three chapters removed from social science 9 10
बुक से हटाए गए चैप्टर एनसीईआरटी के मोबाइल एप ई-पाठशाला में रहेंगे अवेलेबल

भास्कर न्यूज | रायगढ़

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा 9वीं और 10वीं की सामाजिक विज्ञान की पुस्तकों से तीन चैप्टर को हटा दिया है। हालांकि, ये तीनों चैप्टर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एंव प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के मोबाइल एप ई-पाठशाला पर उपलब्ध रहेंगे।

पहले कक्षा 9वीं और 10वीं की इतिहास की किताब में आठ-आठ चैप्टर होते थे, लेकिन अब सिर्फ पांच होंगे। जिन चैप्टर को हटाया गया है वे कम से कम 70 पेज में होते थे। एनसीईआरटी हर साल लोगों से बुक के संबंध में टीचर, स्टूडेंट्स के साथ-साथ अभिभावकों से सुझाव लेता है। ऐसे में लंबे समय से सामाजिक विज्ञान की पुस्तक में इतिहास के बोझ को कम करने का सुझाव फीडबैक के दौरान दिए जा रहे थे। इसी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। सामाजिक विज्ञान में इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, भूगोल और अर्थशास्त्र आते हैं। नौवीं क्लास में विज्ञान और मैथ्स में करीब 15-15 चैप्टर होते हैं,जबकि सामाजिक विज्ञान में 24 होते हैं। 10वीं में मैथ्स और विज्ञान में 16-16 चैप्टर हैं, जबकि सामाजिक विज्ञान में 28 चैप्टर हैं। अब इतिहास के कुछ चैप्टर हटाने के बाद नौवीं में सामाजिक विज्ञान के 20 और 10वीं में 25 चैप्टर रह जाएंगे। सामाजिक विज्ञान विषय के अंतर्गत आने वाले इतिहास के चैप्टरों को कम किया।

X
Raigarh News - chhattisgarh news three chapters removed from social science 9 10
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना