विज्ञापन

छूट का लाभ देने रेलकर्मियों ने बनाई यात्रियों की यूजर आईडी

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 03:00 AM IST

Raigarh News - गुरुवार को रेलवे स्टेशन में यूटीएस मोबाइल एप की सहायता से टिकट बुक कराने के बारे में यात्रियों को जानकारी दी गई।...

Raigarh News - chhattisgarh news trainer39s user id created by giving benefits of discount
  • comment
गुरुवार को रेलवे स्टेशन में यूटीएस मोबाइल एप की सहायता से टिकट बुक कराने के बारे में यात्रियों को जानकारी दी गई। यात्रियों को मौके पर ही मोबाइल से ऑनलाइन टिकट बुक करना सिखाया गया और कई लोगों की आईडी भी बनाई गई। साथ ही बताया गया कि यूटीएस मोबाइल एप से टिकट खरीदने पर अभी 5 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।

टिकट काउंटर पर लगी लंबी लाइन से यात्रियों को बचाने के लिए रेलवे ने मोबाइल एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुकिंग सेवा की शुरुआत की है। इस एप के माध्यम से टिकट बुक करने पर यात्रियों के समय की बचत के साथ ही रेल वॉलेट रिचार्ज करने पर 5 प्रतिशत का बोनस दिया जाएगा। इस एप से मासिक सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट भी ले सकेंगे। गुरुवार को अनारक्षित बुकिंग काउंटर के कर्मचारियों ने मुख्य गेट में हेल्प डेस्क लगाकर यात्रियों को जानकारी दी। दोपहर 3 बजे तक 100 से अधिक यात्रियों को एप्लीकेशन की जानकारी दी जा चुकी थी। इसके अलावा इसमें नए यूजर्स के आईडी भी बनाए गए।

विंडो और एंड्रॉयड मोबाइल दोनों के लिए है यह सुविधा- मोबाइल टिकटिंग सर्विस के तहत सेंट्रल फॉर रेलवे इंफॉरमेशन की ओर से यूटीएस आन मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया गया है। फिलहाल यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड व विंडोज फोन यूजर्स के लिए है।

एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर पर, जबकि विंडो फोन में स्टोर में जाकर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर जाकर ऑन लाइन तरीके से भी मोबाइल टिकटिंग सर्विस का लाभ उठाया जा सकता है।

मोबाइल में ऑनलाइन टिकट बुक की जानकारी देती रेलवे कर्मचारी।

जानिए...कैसें करें रजिस्टर

एप को डाउनलोड कर ओपन करें। login, Sign Up और Forget Password के तीन ऑप्शन होंगे सबसे पहले साइन अप पर क्लिक करें। डायलॉग बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर फीड करें। सिस्टम खुद सर्च करेगा। नाम, सिटी के कॉलम को भरे। सिटी कॉलम में रायगढ़ जुड़ गया है। आईकार्ड का कॉलम होगा।

100 से 10 हजार तक रिचार्ज वालेट में होगा

अनारक्षित टिकट काउंटर पर 100 से लेकर अधिकतम 10,000 रुपए का रिचार्ज रेलवे के वॉलेट पर कर सकते हैं। भीम एप, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटिएम, मोबीक्विक के माध्यम से भी यात्री टिकट बुक करा सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

टिकट बुक करने के लिए मोबाइल में जीपीएस सिस्टम चालू रखना पड़ेगा। स्टेशन से अधिकतम 5 किमी एवं कम से कम 25 मीटर की दूरी से टिकट बुक किया जा सकता है। यह प्रक्रिया स्टेशन परिधि के 25 मीटर के भीतर से नहीं की जा सकती है।

X
Raigarh News - chhattisgarh news trainer39s user id created by giving benefits of discount
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन