रात में हाथी से टकराकर गिरे दो बाइक सवार, एक को हाथी ने पटककर मार डाला

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:35 AM IST

Raigarh News - कोरबा | कोरबा वनमंडल अंतर्गत करतला के ग्राम मदवानी-संतपारा निवासी यशवंत सिंह राठिया (26) को हाथी ने पटककर मार डाला।...

Chhal News - chhattisgarh news two bike riders collided with elephants at night one was beaten by elephants
कोरबा | कोरबा वनमंडल अंतर्गत करतला के ग्राम मदवानी-संतपारा निवासी यशवंत सिंह राठिया (26) को हाथी ने पटककर मार डाला। घटना गुरुवार रात करीब 12 बजे की है। उस समय वे अपने एक रिश्तेदार की बारात में शामिल होने के बाद बाइक से घर लौट रहे थे। उनके साथ एक अन्य व्यक्ति कमल सिंह राठिया (23) भी थे। जानकारी के मुताबिक यशवंत और कमल बाराती बनकर जिल्गा-बरपाली गए थे।

शेष|पेज 5





शादी समारोह में शामिल होने के बाद रात लगभग 12 बजे वे बाइक में लौट रहे थे। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने क्षेत्र में हाथी की मौजूदगी की जानकारी देते हुए उन्हें रात में जाने से मना किया। लेकिन वे नहीं माने। बाइक में वे कुदमुरा के रास्ते लौट रहे थे। इस दौरान तराईमार जंगल मार्ग से गुजरते समय आगे सड़क पर खड़ा दंतैल हाथी उन्हें नहीं दिखा। उनकी बाइक सीधे हाथी से टकरा गई। इससे वे बाइक समेत सड़क किनारे गिरे। वे संभल पाते इससे पहले हाथी ने सूंड से यशवंत सिंह को लपेट लिया। वह उसे उठाकर पटकने लगा। इस दौरान कमल सिंह ने वहां से भागकर अपनी जान बचाई। घटना की सूचना वन विभाग व करतला पुलिस को दी गई। रात में ही वन विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम घटनास्थल पहुंची। जहां से दंतैल आगे जा चुका था। रात में शव को शुक्रवार मृतक के परिजनों को सौंपा गया।

अंधेरे में पेड़ की आड़ में खड़ा था हाथी, पैर फंसने से यशवंत भाग नहीं पाया

यशवंत के परिवार में गमी होने के कारण हम दशगात्र का निमंत्रण देने जिल्गा-बरपाली गए थे। जहां रिश्तेदारी में शादी कार्यक्रम में भी शामिल हुए। रात में ही घर वापस पहुंचने के लिए लगभग 11 बजे हम वहां से बाइक में निकले। तराईमार से गुजरते समय सड़क किनारे पेड़ की आड़ में हाथी खड़ा था जो दूर से नहीं दिखा। पास आने पर हाथी ने सूंड़ आगे बढ़ाया तो हम हड़बड़ाकर बाइक समेत गिर गए। मैं उठकर थोड़ी दूर भागा लेकिन यशवंत का पैर बाइक में फंसने से वह भाग नहीं सका। इतने में हाथी ने उसपर हमला कर दिया। जिसके बाद मैं वहां से जिधर पाया उधर भागा। करीब 1 किलोमीटर तक भागने के बाद मुझे एक बाराती गाड़ी रास्ते में दिखी। मैनें बदहवाश हालत में उसे रूकवाया। मुंह से केवल हाथी-हाथी ही निकला। मेरा हाल देखकर उन्होंने गाड़ी में बिठाया फिर कुदमुरा पहुंचाया। जहां से वन विभाग को खबर दी गई। फिर जब हालत थोड़ा ठीक हुआ तो यशवंत के घर में फोन लगाकर घटना के बारे में बताया। मैं मौत के मुंह से बच गया लेकिन मेरा दोस्त यशवंत को नहीं बचा सका।

(जैसा कमल सिंह ने बताया)

बाक्स

नशे में नहीं सुने किसी की बात, जिद करके निकले थे

जिल्गा-बरपाली के सुमत सिंह राठिया ने बताया कि क्षेत्र में हाथी के झुंड की मौजूदगी की जानकारी वन विभाग ने दी थी। इसलिए शादी समारोह में शामिल होने पहुंचे सभी लोगों को रात के समय जंगल की ओर जाने से मना किया गया था। देर रात बाइक में अपने गांव जा रहे यशवंत सिंह व कलम सिंह को भी रुकने के लिए कहते हुए कुछ घंटे बाद भोर होने पर निकलने के लिए बोला गया। लेकिन वे नशे में थे। इसलिए किसी की बात नहीं सुन रहे थे। रोकने पर भी जिद करके गांव के लिए निकले थे।

बाक्स

बाक्स

छाल से आया था दंतैत हाथी, वहां 3 लोगों को मारा

वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिल्गा-बरपाली के आसपास गुरमा-लबेद क्षेत्र में 36 हाथी पहले से घुम रहे हैं। जिन्होंने अब तक फसल को ही नुकसान पहुंचाया है। जबकि गुरुवार की रात कुदमुरा-तराईमार मार्ग पर हमला करने वाला हाथी धरमजयगढ़ के छाल क्षेत्र से रात में आया था। जो खतरनाक है और ग्रामीणों पर सीधे हमला करता है। कुदमुरा से पहले उक्त हाथी ने छाल क्षेत्र में एक सप्ताह के भीतर 3 लोगों को मारा है।

वर्सन

हाथी ने माढ़ नदी से आकर किया हमला, रात में ही लौटा

कोरबा वनमंडल के एसडीओ जेआर राठिया ने बताया कि कुदमुरा से 1 किमी की दूरी में माढ़ नदी है। कुदमुरा के तराईमार जंगल में गुरुवार की रात बाइक सवार ग्रामीणों पर हमला करने वाला दंतैल हाथी नदी से ही इस ओर आ गया था। जो हमला करने के बाद वापस चला भी गया। इस कारण उसकी ट्रेकिंग नहीं हो पाई थी। मृतक के परिजनों को 25 हजार रुपए की तत्कालिक सहायता दी गई है। तेंदूपत्ता संग्रहण चलने के कारण हाथी की मौजूदगी वाले क्षेत्र में विशेष निगरानी रखते हुए ग्रामीणों को सतर्क रहने के लिए मुनादी कराई जा रही है। साथ अब रात के समय हाथी विचरण होने से उनके मौजूदगी वाले क्षेत्र में नहीं ग्रामीणों को नहीं निकलने को कहा जा रहा है।

X
Chhal News - chhattisgarh news two bike riders collided with elephants at night one was beaten by elephants
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543