छत्तीसगढ़  / हेल्थ फॉर ऑल स्कीम की चर्चा के बीच स्वास्थ्य विभाग ने भेजे आयुष्मान भारत के कार्ड



Health for all Scheme Discussion, Health Department sent Ayushman Bharat Card to Raigarh
X
Health for all Scheme Discussion, Health Department sent Ayushman Bharat Card to Raigarh

  • असमंजस की स्थिति : जिले के लिए आया कार्ड, अफसरों ने कहा- कब बांटना है इसका पता नहीं है 
  • राज्य सरकार ने की है आयुष्मान योजना बंद करने की तैयारी, दुर्ग में हेल्थ फॉर ऑल की शुरुआत

Dainik Bhaskar

May 15, 2019, 11:12 AM IST

रायगढ़. राज्य में सरकार बदलने के बाद आयुष्मान योजना के अंतर्गत इलाज होगा या नहीं इस पर निर्णय नहीं हो सका है। इस स्कीम को बंद करके हेल्थ फॉर ऑल स्कीम शुरू करने की चर्चा थी। जिसमें सिर्फ सरकारी अस्पतालों में ही मरीजों का मुफ्त इलाज हो सकेगा।  इस स्कीम को चालू करने को लेकर तैयारी भी शुरू कर दी गई है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान स्कीम का कार्ड भेज दिया है। अफसरों के अनुसार इसे बांटने को लेकर विभाग कोई निर्देश नहीं मिला है। 

जिले में 2.75 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बांटे जाने हैं

  1. पिछले वर्ष 2 लाख 29 हजार राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े कार्ड को आयुष्मान योजना से जोड़ा गया था। पूरे जिले से करीब 2.75 लाख लोगों का आयुष्मान कार्ड बनकर बांटा जाना है। अभी पुराने स्मार्ट कार्ड से ही आयुष्मान स्कीम अंतर्गत हॉस्पिटल में मरीजों का इलाज हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया हेल्थ फॉर ऑल स्कीम अभी दुर्ग के जिला अस्पताल में शुरू की गई है। पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों में आयुष्मान स्कीम के बदले नई स्कीम लागू करने की तैयारी है।

  2. आचार संहिता हटने के बाद इस स्कीम पर स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की बैठक होगी इसके बाद ही इस पर निर्णय हो सकेगा। आयुष्मान कार्ड स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा बनवाया गया है। इस कार्ड में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत एवं योजना के लाभ बताए गए हैं। आयुष्मान स्कीम के तहत जिले के मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल और 16 प्राइवेट हास्पिटल में मरीजों का इलाज हो रहा है। 

  3. आचार संहिता के कारण कुछ कहा नहीं जा सकता 

    आयुष्मान स्कीम के अंतर्गत रायपुर से कार्ड मिला है। इस कार्ड की अभी गिनती की जा रही है, इसमें 15 दिन का समय लगेगा। अभी जिनका आयुष्मान कार्ड है उन्हें 5 लाख रुपए तक का इलाज हो पा रहा है। जो लोग इस स्कीम में नहीं है उन्हें 50 हजार रुपए का इलाज मिल रहा है। आचार संहिता लगा हुआ अभी इस कार्ड का क्या करना इसमें कुछ कहा नहीं जा सकता है। यदि हमें राज्य सरकार से आदेश मिलता है तो हम आयुष्मान कार्ड बांटेगे।

    तिलेश दीवान, नोडल अधिकारी, आयुष्मान भारत

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना