मंडे पॉजिटिव / संकल्प के बाद अब 'संज्ञान', कानून की उच्च शिक्षा के लिए क्लैट की दी जाएगी फ्री कोचिंग

janjgeer champa news clat free coaching to 11th 12 class students
X
janjgeer champa news clat free coaching to 11th 12 class students

  • 12 वीं पास युवाओं को मिलेगी फुल टाइम आवासीय कोचिंग, 11 वीं, 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल टाइम के बाद लगेगी क्लास
  • 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन से शुरू होगी कोचिंग क्लास, प्रशासन की ओर से विधि विशेषज्ञों की व्यवस्था की गई 

दैनिक भास्कर

Sep 09, 2019, 11:49 AM IST

जशपुरनगर. जिले में युवाओं को विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी संकल्प संस्थान करा रही है। अब कानून के क्षेत्र में जिले के युवाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा एवं सेवा के क्षेत्र में जाने का अवसर दिलाने के लिए प्रशासन संज्ञान नाम से एक नए निशुल्क कोचिंग सेवा की शुरुआत करेगा, जिसके इसके माध्यम से 11 वीं व 12 वीं में अध्ययनरत एवं 12वीं पास स्टूडेंट्स को देश के नामी विधि विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) परीक्षा की फ्री कोचिंग दी जाएगी। प्रशासन ने शिक्षा देने के लिए विधि विशेषज्ञों की व्यवस्था भी कर ली है।

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जिले को किया गया है चिन्हित 

कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने बताया कि संज्ञान कोचिंग संस्थान के बेहतर संचालन एवं कोचिंग की बेहतर व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन ने आईडीआईए से सहभागिता की है। यह संस्था कानून के क्षेत्र में अध्ययनरत होनहार युवाओं को आर्थिक सहयोग भी देती है। जशपुर में पिछले वर्ष पायलेट प्रोजेक्ट में जिला प्रशासन ने क्लैट परीक्षा के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की थी। राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए चयनित लोदाम ग्राम के शुभम तिर्की को जिला प्रशासन के आग्रह पर आईडीआईए संस्थान ने 5 वर्षों के लिए फुल स्कॉलरशिप दी है, जिससे वह अपनी पढ़ाई को आसानी से आगे जारी रख पाया है। 

कलेक्टर ने बताया कि क्लैट एवं कानून के क्षेत्र में सेवाओं के लिए होने वाले परीक्षाओं एवं होनहार छात्रों की आर्थिक सहायता के लिए जशपुर में फुल टाइम निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी। इस कोचिंग के लिए प्रथम बैच के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन तीन विकासखंड पत्थलगांव, बगीचा, जशपुर में किया जाएगा। नंबर के आधार पर स्टूडेंट्स का चयन होगा। चयनित छात्रों का साक्षात्कार लेकर फाइनल नाम घोषित किए जाएंगे। 

कोंचिंग संस्थान के बेहतर परिणाम के लिए हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की टीम वीडियो कांफ्रसिंग एवं सफलता के गुर बताएगी। रूबर्न विशेषज्ञ एवं प्रोजेक्ट संचालक शिखर श्रीवास्तव ने बताया कि हिदायतुल्लाह विश्वविद्यालय एवं आईडीआईए के सदस्य मानस मंडल, अदिति शर्मा, अभिषेक सिंह, श्रुति, इन्दिरा लाहुटी, विशा लक्षी की टीम 23 सितंबर को पत्थलगांव में 24 को जशपुर एवं 25 को बगीचा में विधि एक करियर विषय पर जानकारी देगी। कार्यशाला में युवाओं का मार्गदर्शन एवं स्क्रीनिंग भी करेंगे। 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन से यह कोचिंग संस्थान 'संज्ञान' का शुभारंभ होगा। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना