--Advertisement--

गर्भ में नाल फंसी, प्रसव के दौरान नवजात की मौत

Raigarh News - रायगढ़ | प्रसव से पहले डॉक्टरों ने गर्भवती को सोनोग्राफी कराने की सलाह नहीं दी। इससे प्रसव के दौरान नवजात की...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:55 AM IST
Raigarh News - nail hanging in the womb natal death during childbirth
रायगढ़ | प्रसव से पहले डॉक्टरों ने गर्भवती को सोनोग्राफी कराने की सलाह नहीं दी। इससे प्रसव के दौरान नवजात की गर्भनाल गले में फंसने से मौत हो गई।

मामला बरमकेला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है। कटंगपाली गांव की रहने वाली तेज बाई लहरे को शुक्रवार को प्रसव पीड़ा हुई। परिजन उसे अस्पताल लेकर गए। डॉक्टर उसका नॉर्मल डिलीवरी करा रहे थे। नवजात का शरीर बाहर निकल चुका था, लेकिन जब सिर गर्भ से बाहर निकला तो उसके गर्भ में नाल फंसा हुआ था। गर्भ में ही नवजात की मौत हो चुकी थी। डॉक्टरों के अनुसार प्रसव से पहले तीन बार सोनोग्राफी जरूरी है लेकिन बरमकेला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों ने महिला को ऐसी सलाह नहीं दी, जिसके कारण महिला ने सिर्फ दो बार सोनोग्राफी कराई जिसमें रिपोर्ट सामान्य थी।

प्रसव पूर्व मां बच्चा के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए चार जांच कराना आवश्यक है। सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्रत्येक माह की 9 तारीख को जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती माताओं की जांच की जाती है। इस योजना का सही तरीके से मॉनिटरिंग नहीं की जा रही।

X
Raigarh News - nail hanging in the womb natal death during childbirth
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..