छत्तीसगढ़  / इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखेगी रायगढ़िया डायरेक्टर की- ए डॉग एंड हिज मैन



raigarh news Chhattisgarh director's film A Dog and His Man will be seen at Canada International Film Festival
X
raigarh news Chhattisgarh director's film A Dog and His Man will be seen at Canada International Film Festival

  • छत्तीसगढ़ के निर्देशक, कलाकारों ने किया है काम, कोयला खदान प्रभावित लोगों पर है आधारित
  • विश्व की 40 बेहतरीन फिल्मों में चुना गया, 28 सितंबर को कनाडा में होगी प्रदर्शित

Dainik Bhaskar

Sep 05, 2019, 02:17 PM IST

रायगढ़. रायगढ़, जांजगीर और ओडिशा के बलांगीर जिले के लोकेशंस पर रायगढ़ के कलाकार द्वारा निर्देशित छत्तीसगढ़ी फिल्म, ए डॉग एंड हिज मैन कनाडा में आयोजित इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की जाएगी। फिल्म छत्तीसगढ़ और ओडिशा में कोयला खदान प्रभावित लोगों पर आधारित है। विश्व की 40 बेहतरीन फिल्मों में इसे चुना गया है। फिल्म का प्रदर्शन 28 सितंबर को कनाडा में होगा। 

फेस्टिवल में दिखाई जाएंगी दुनियाभर की 250 फिल्में 

  1. फेस्टिवल में दुनियाभर से आई करीब 250 फिल्में दिखाई जाएंगी। कनाडा में 26 सितंबर से 11 अक्टूबर के बीच में वेंकूवर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल समारोह का आयोजन किया जा रहा है।समारोह के लिए छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के फिल्म डायरेक्टर सुधीर त्रिपाठी की फिल्म ए डॉग एंड हिज मान चुनी गई है। फिल्म कोल माइंस से प्रभावित गांव के एक बुजुर्ग किसान शौकी लाल सिदार और उसके कुत्ते खेरू के आसपास घूमती है। फिल्म में लोगों का गांव से बिछड़ने का दर्द दिखाया गया है।

  2. फिल्म का यह पहला वर्ल्ड प्रीमियर भी होगा। क्योंकि अभी तक फिल्म रिलीज भी नहीं हुई है। फिल्म के कंटेंट के हिसाब से उसे चयनित किया गया है। फिल्म कोल माइंस द्वारा विस्थापित किए हुए एक ऐसे व्यक्ति और उसके कुत्ते पर बनाई गई है, जिसे पूरा गांव खाली करने के बाद अंत में घर छोड़ने के लिए नोटिस दिया जाता है। पूरे फिल्म की कहानी इन्हीं दो पात्रों के बीच घुमती है। इस फिल्म को लेकर शहर के कलाकारों में काफी उत्सुकता है। 

  3. फिल्म में अधिकतर किरदार स्थानीय 

    फिल्म में अधिकतर किरदार स्थानीय निवासी है। मुख्य किरदार को छोड़कर अधिकतर रोल गांव के लोगों को ही दिया गया है। उन्हें कुछ एक्टिंग के गुर सिखाए गए। शूटिंग रायगढ़ जिले के तमनार, जांजगीर के नागरमुड़ा और ओडिशा में हुई है। इन जगहों पर कई गांव ऐसे हैं जहां कोल माइंस की वजह से कई गांवों को विस्थापित किया है। 

  4. वर्ल्ड की सबसे बेहतरीन 40 फिल्मों को चुना गया 

    फिल्म फेस्टिवल में समकालीन फिल्मों की कैटेगरी में 40 फिल्में है, जिनमें भारत देश से मात्र एक छत्तीसगढ़ फिल्म ए डाग एंड हिज मेन को चुना गया है। इसके अलावा इस सबजेक्ट से पूरी दुनिया के बेहतरीन फिल्मों को चुना गया है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना