रेलवे / छोटे स्टेशनों में रेलवे के पास स्टाफ कम, टिकट बेचने के लिए कमीशन पर रखेंगे स्थानीय युवाओं को



raigarh news Railway to keep local youth on commission for selling tickets at small stations
X
raigarh news Railway to keep local youth on commission for selling tickets at small stations

  • नई व्यवस्था  : छोटे स्टेशनों पर यात्रियों को इंतजार न करना पड़े इसलिए एजेंट बेचेंगे टिकट 
  • बिलासपुर मंडल के 38 ई ग्रेड के स्टेशनों में पहले से है अनारक्षित टिकट के लिए व्यवस्था

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 12:25 PM IST

रायगढ़. अब छोटे स्टेशनों में टिकट बेचने के लिए रेलवे स्थानीय युवाओं को एजेंट बनाएगी। एजेंट्स को बिकी हुई टिकटों के आधार पर कमीशन दिया जाएगा। रेलवे ने इसके लिए टेंडर मंगाया है। रायगढ़ के आसपास झाराडीह, राबर्टसन और हिमगीर जैसे छोटे स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा भूपदेवपुर, कोतरलिया में इसकी शुरुआत हो चुकी है। बिलासपुर मंडल के 38 ई ग्रेड के स्टेशनों में कमीशन पर अनारक्षित टिकट बेचने के लिए 3 साल के अनुबंध पर बुकिंग एजेंट रखे जा रहे हैं। स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंटों का काम चयनित स्टेशनों में रेलवे बोर्ड द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार टिकट बेचना है। इसके बदले में उन्हें कमीशन की राशि दी जाएगी। रेलवे का यह कदम शिक्षित बेरोजगार युवकों के लिए रोजगार का बेहतर विकल्प साबित होगा। 

रेलवे के खर्च में आएगी कमी 

  1. रेलवे के जानकार बताते हैं फिलहाल हिमगिर, राबर्टसन और झाराडीह में प्रतिदिन की आय लगभग 2 हजार रुपए है। इस हिसाब से महीने में लगभग 60 हजार रुपए जबकि हर छोटे से छोटे स्टेशन में कम से कम 4 स्टाफ होते ही हैं। इसी कारण वह ऐसे छोटे स्टेशन जहां आय नहीं होती वहां टिकट बेचने का काम ठेके पर दे रहा है। इससे उसका बल भी कम होगा और कर्मचारियों पर होने वाला खर्च भी नहीं होगा। 

  2. स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार 

    इसमें लोकल युवाओं को ही प्राथमिकता दी जा रही है। निविदा के लिए स्थानीय होना जरूरी है। कोई भी युवा जो 10 वीं पास हो फार्म 12 जुलाई से 15 जुलाई तक अपनी निविदा भरकर बिलासपुर सीनियर डीसीएम के पते पर भेज सकते हैं। इसके बारे में और बाकी डिटेल एसईसीआर की वेबसाइट पर जाएंगे। निविदा भरने वाले को केवल अपना समय देना है। बाकी सारी सुविधाएं रेलवे उपलब्ध कराएगा। 

  3. कमीशन की राशि. 1 से 15 हजार तक- 15 प्रतिशत (500 रुपए न्यूनतम) 15 हजार से 50 हजार तक 12 प्रतिशत 50 हजार से 1 लाख तक-9 प्रतिशत 1 लाख से अधिक-4 प्रतिशत या बोली की देर के आधार पर 

  4. वेबसाइट या स्टेशन से फार्म ले सकते हैं 

    कुछ स्टेशनों के लिए निविदाएं मंगाई गई हैं। इच्छुक युवा रेलवे की वेबसाइट या स्टेशन में आकर हमसे फार्म ले सकता है।

    अनिल चंद्रा, कमर्शियल इंस्पेक्टर, रायगढ़ 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना