पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ओवरलोड मालगाड़ी प्लेटफार्म शेड तोड़ती हुए घुसी, तेज शोर हुआ तो इधर-उधर भागे खड़े यात्री

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पाराद्वीप से कटनी जा रही मालगाड़ी में लोड था पेट्रोलियम कोक, शेड टूटने से दो टन प्लेटफार्म पर गिरा
  • देर रात शेड खोलकर निकाली जा सकी फंसी हुई मालगाड़ी, रेलवे करेगा संबंधित कंपनी पर कार्रवाई

रायगढ़. अक्सर आपने सड़कों पर ओवरलोड वाहनों को जाते और पुलिस को कार्रवाई करते देखा होगा, लेकिन ट्रेन में ओवरलोडिंग थोड़ा चौंकाती है। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में बुधवार दोपहर को ऐसा ही एक मामला सामने आया। जब ओवरलोड मालगाड़ी रेलवे स्टेशन पर शेड तोड़ती हुई अंदर जा घुसी। इसके चलते मालगाड़ी में लगा पेट्रोलियम कोक प्लेटफार्म पर जा गिरा। तेज शोर और धमाके के कारण इसके बाद करीब 2 टन पेट्रोलियम कोक प्लेटफार्म पर गिर पड़ा और यात्रियों में भगदड़ मच गई। 

1) मालगाड़ी आगे बढ़ने से फिर शेड टूटने की आशंका के चलते खोल के निकाली गई

दरअसल, मालगाड़ी में पारादीप बंदरगाह से पेट्रोलियम कोक कटनी एचआईएमडी नाम की कंपनी के लिए जा रहा था। मालगाड़ी के वैगन में 500-500 किलो की बोरियों में पेट्रोलियम कोक भरकर रखा गया था। मालगाड़ी प्लेटफार्म पर पहुंची और बोगियां ओवरलोड होने के कारण शेड तेज अवाज के साथ टूट गया। हादसे की जानकारी आईओडब्ल्यू को दी। दोनों एफओबी के बीच मालगाड़ी ने शेड को तोड़ दिया था। गाड़ी आगे बढ़ाने पर फिर से शेड के टूटने की आशंका थी। इसे देखते हुए देर रात शेड खोलकर फंसी हुई मालगाड़ी को बाहर निकाला जा सका। 

ओवरलोड ट्रेनों पर रेलवे एक्ट के तहत भी कार्रवाई होती है। एनजीटी के नियमों के अनुसार कोयले को खुले में नहीं ले जाया जा सकता। इसके अलावा ओवरलोड पर फाइन करता है। घटना में रेलवे जिस कंपनी के लिए माल जा रहा है, अब उसपर अर्थदंड लगाएगी। इसके साथ जहां माल लोड किया गया। संबंधित जगह के कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की जा सकती थी। फिलहाल इस संबंध में अधिकारियों की ओर से नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें