पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • 11 Thousand Crore Loan, Development Work Stalled

11 हजार करोड़ का कर्ज, विकास कार्य ठप, भाजपा घोषणा पत्र 5 साल के लिए; आर्थिक संकट नहीं: कांग्रेस

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधानसभा के मानसून सत्र का अंतिम दिन, अनुपूरक पर चर्चा में पक्ष-विपक्ष ने चलाए एक-दूसरे पर तीर

रायपुर . मानसून सत्र के अंतिम दिन अनुपूरक बजट का विरोध करते हुए पक्ष-विपक्ष के विधायकों ने एक-दूसरे पर तीर चलाए। पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने सरकार की नीतियों को लेकर जमकर तंज कसा है। डॉ. रमन ने कहा कि वित्तीय कुप्रबंधन की वजह से सरकार आर्थिक दिवालियापन की स्थिति में खड़ी है। सातवें वेतनमान का एरियर्स कर्मचारियों को नहीं मिला है।

 

7 महीनों में ही सरकार ने 11 हजार 700 करोड़ रुपये कर्ज लिया जो यह जीएसडीपी का 4.47 फीसदी है। एफआरबीएम एक्ट की 3 फीसदी सीमा के आगे है, राज्य की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा जाएगी। अनुपूरक बजट का 4.4 फीसदी ही पूंजीगत व्यय है। इसका मतलब है कि इंफ्रास्ट्रक्चर के सारे काम रुक जाएंगे। सरकार निर्माण की दिशा में सिर्फ कदमताल करते ही नजर आएगी। इसके बाद भी सरकार ने 13 लाख बेरोजगारों को भत्ता नहीं दिया है। 


पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने चना और अंडा को लेकर करारा तंज कसते हुए कहा, कि चना को बना दिया ‘चखना’ तो ‘अंडा’ को भुर्जी बनाओगे। चना को इस सरकार ने मजाक बना दिया है। एक मंत्री ऐसा बयान देता है। रोजगार से जुड़ा प्रावधान होगा। पुलिस भर्ती में 61 हजार बच्चे घूम रहे हैं। कांग्रेस के मोहन मरकाम ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा था कि 1 साल कमीशन खाना छोड़ दो 30 साल सरकार रहेगी। पार्टी ने कमीशन खाना नहीं छोड़ा और 15 साल में 15 सीट पर सिमट गई।

 

सरकार बेरोजगारों से कर रही खिलवाड़ शराब से पांच हजार करोड़ की कमाई : जेसीसीजे विधायक धर्मजीत ने कहा कि 16.65 लाख किसानों के कर्ज के लिए 11 हजार करोड़ को खर्च कर दिया। सरकार बेरोजगारों से खिलवाड़ कर रही है। पुलिस आरक्षक भर्ती का रिज़ल्ट घोषित नहीं किया जा रहा है। बीजेपी के शिवरतन शर्मा ने कहा कि सरकार 17 दिसम्बर से गठित हुई, 26 दिसम्बर को दस दिनों की अवधि पूरी होती है।  सरकार कहती है कि शराब बिक्री के एवज में पांच हजार करोड़ रुपये का राजस्व अनुमानित है।

 

इस पर उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि जन घोषणा पत्र 5 साल के लिए है, हम 5 सालों में इसे पूरा करेंगे। आप लोगों की सरकार ने जर्सी गाय बांटने का वादा किया था, लेकिन बांटी नहीं? कांग्रेस के मोहन मरकाम ने कहा कि पिछले 15 वर्ष में तत्कालीन मुख्यमंत्री जो वित्त मंत्री के प्रभार में थे, उनके वित्तीय कुप्रबंधन के कारण प्रदेश पर कर्ज का भार बढ़ गया है। 15 सालों में 45000 करोड रुपए का कर्ज हुआ है। छत्तीसगढ़ में जन्म लेते ही हर बच्चे पर 18 हजार रुपए का कर्ज हो जाता है। मरकाम ने कहा कि पिछली सरकार में ग्रामीण विकास की परिकल्पना नरवा गरवा को न सिर्फ छत्तीसगढ़ में बल्कि भारत संयुक्त राष्ट्र और नीति आयोग में भी सराहना मिल रही है। बाड़ी से बिजली योजना में 500 करोड़ में 1 लीटर डीजल नहीं निकला। भाजपा गाय का चारा तक खा गया। 

 

सिलतरा में मछली के पेट से भी कालिख निकलती है: विधायक अनिता शर्मा ने कहा कि सिलतरा में इतना प्रदूषण है कि वहां इंसान ही नहीं बल्कि मछली के पेट से भी कालिख निकलती है। उन्होंने अपने सवाल के मंत्री द्वारा दिए गए लिखित जवाब को गलत बताया।

 

किसानों को पानी-बिजली की कमी पर सदन में हंगामा, भाजपा का वाकआउट : किसानों को पानी-बिजली नहीं दिए जाने के मुद्दे पर भाजपा द्वारा दिए स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा नहीं कराए जाने को लेकर भाजपा विधायकों ने पहले नारेबाजी और फिर सदन से वाकआउट कर दिया। शून्यकाल में प्रदेश में अवर्षा के हालात की सूचना देते हुए भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में अकाल की स्थिति है। किसानों के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है। पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने कहा कि सरकार के पास किसानों के लिए क्या कार्ययोजना है इसे उजागर करना चाहिए। शिवरतन शर्मा ने कहा कि पूरे प्रदेश में 40 फीसदी कम वर्षा हुई है। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि किसानों को पानी नहीं मिल रहा है आैर सरकार बिजली कटौती कर किसानों को पानी नहीं लेने दे रही है।

 

सभी सदस्यों ने किसानों के इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सदन की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ाने की मांग भी की। चर्चा की मांग को लेकर विपक्ष आैर सत्तापक्ष के विधायकों के बीच जमकर हंगामा होने लगा। इसके कारण स्पीकर ने कार्यवाही 10 मिनट के स्थगित कर दी। दोबारा कार्यवाही शुरू हुई और शिवरतन शर्मा ने कहा कि सीएम का बयान अखबारों में छपा है कि बिजली बाधित करने में भाजपाइयों का हाथ है। इसे लेकर सदन में भाजपा आैर कांग्रेस विधायकों ने जमकर हंगामा किया। इसके बाद भाजपा विधायकों ने वाकआउट कर दिया। 

 

अजीत जोगी ने कहा- बृहस्पति चेले रहे मेरे : जोगी जब बोल रहे थे तभी कांग्रेस विधायक बृहस्पति सिंह खड़े होकर कुछ बोलने लगे। इस पर अजीत जोगी ने कहा कि बृहस्पति मैं बोल रहा हूं तब तो रुको, चेले रहे हो मेरे... यह सुनकर सदन में जमकर ठहाके लगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें