--Advertisement--

भास्कर खास / रायपुर से पहले ही दिन कुंभ स्पेशल में 155 सीटें बुक, सारनाथ सहित तीन ट्रेनों की वेटिंग हुई कम

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2019, 05:27 AM IST


155 seats were booked in Kumbh Special train
X
155 seats were booked in Kumbh Special train

  • स्लीपर में 896 कंफर्म बर्थ मिलने से लोगों को राहत

रायपुर . दुर्ग-इलाहाबाद के बीच पहली बार कुंभ स्पेशल ट्रेन शनिवार से शुरू हुई। 896 स्लीपर बर्थ वाली इस ट्रेन में रायपुर से 155 सीट की बुकिंग हुई। इसका सीधा असर सौ से अधिक वेटिंग वाले सारनाथ, गोंदिया-बरौनी और नवतनवा एक्सप्रेस पर पड़ा। तीनों ही ट्रेनों के स्लीपर कोच का वेटिंग आंकड़ा अचानक घट गया।

 

कुंभ स्पेशल ट्रेन शुरू होने से रूटीन ट्रेनों पर यात्रियों का दबाव कम हो गया है। दोनों रूट पर सात-सात  फेरों की ट्रेन सप्ताह में एक बार चलेगी। शनिवार को पहली ट्रेन शुरू होगी और 3 मार्च तक चलेगी। ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी शुरू हो गयी है। दुर्ग से छूटने वाली ट्रेन का नंबर 08791 और इलाहाबाद से लौटने वाली का नंबर 08792 है। इलाहाबाद कुंभ में शामिल होने के लिए राजधानी सहित प्रदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु जाते हैं। उसी को ध्यान में रखकर ट्रेन चलाने का फैसला किया गया।


इस रूट से जाएगी ट्रेन : कुंभ स्पेशल दुर्ग से रायपुर, बिलासपुर, उसलापुर, पेंड्रा रोड, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, मैहर, सतना, जैतवार, मानिकपुर के रास्ते इलाहाबाद के छिउकी स्टेशन तक जाएगी। दुर्ग से रात साढ़े नौ बजे छूटकर सवा दस बजे रायपुर आएगी।

 

इसके बाद तय स्टेशनों पर रुकते हुए अगले दिन दोपहर 1 बजे इलाहाबाद छिउकी पहुंचेगी। वहां से आने वाली ट्रेन प्रत्येक रविवार को दोपहर 1.10 बजे रायपुर-दुर्ग के लिए रवाना होगी।  इलाहाबाद कुंभ जाने वाले लोगों के लिए रायपुर से दो एक्सप्रेस ट्रेनों की सुविधा है। इस रूट की ट्रेनों की वेटिंग की स्थिति को देखकर रेलवे प्रशासन ने स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय किया है। 


दुर्ग-छपरा सारनाथ इलाहाबाद और गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस छिउकी (इलाहाबाद से सात किमी पहले) स्टेशन तक जाती है। कुंभ के दौरान इन दोनों ही ट्रेनों में वेटिंग दो सौ के पार हो जाती है। अब स्पेशल ट्रेन चलने के बाद यात्रियों को राहत मिलेगी। 

 

रायपुर-सिकंदराबाद के बीच ट्रेन का प्रस्ताव : प्रदेश को हैदराबाद से जोड़ने के लिए चलने वाली ट्रेन नाकाफी साबित हो रही है। राजधानी से सिकंदराबाद व हैदराबाद जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक है। यात्रियों को सुविधा देने के लिए मंडल प्रशासन ने रायपुर से सिकंदराबाद के बीच एक त्रि-साप्ताहिक ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है।

 

इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड भेज दिया गया है। रायपुर के साथ ही सिकंदराबाद भी इस नई ट्रेन को चलाने पर अपनी सहमति दे चुका है। अब मंडल को रेलवे की मुहर का इंतजार है। अफसरों से मिली जानकारी के मुताबिक कुछ ही दिनों में इस नई ट्रेन को रायपुर से चलाने की अनुमति मिल सकती है। मंडल प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। 

Astrology
Click to listen..