एजुकेशन / 29 एमबीबीएस छात्र ब्लैकलिस्ट; क्लीनिकल पोस्टिंग से गायब रहे, पेपर देने पर भी लगी रोक



29 MBBS Student Blacklist
X
29 MBBS Student Blacklist

  • पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज का मामला
  • सूची में 17 छात्राएं, इनमें से 7 के नाम समान बस सरनेम अलग

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 05:50 AM IST

रायपुर (पीलूराम साहू). क्लीनिकल पोस्टिंग से गायब रहने पर 29 एमबीबीएस छात्रों को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। अब ये छात्र अगले साल फरवरी-मार्च में होने वाली आयुष विवि की मुख्य परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे।

 

सभी छात्र पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के 5वें सेमेस्टर के हैं। कॉलेज प्रबंधन ने छात्रों द्वारा गायब रहने को अनुशासनहीनता मानते हुए ये कार्रवाई की है। इतना ही नहीं छात्र अब क्लास में भी नहीं बैठ सकेंगे। दैनिक भास्कर के पास उन सभी स्टूडेंट की सूची है, जिन्हें ब्लैक लिस्टेड किया गया है। सूची में कुल 17 छात्राएं हैं, इनमें से 7 के नाम समान हैं, बस सरनेम अलग है।


छात्रों की पोस्टिंग 17 जुलाई से 13 अगस्त तक मेडिसिन विभाग में लगाई गई थी। छात्रों ने विभाग में आमद नहीं दी। इस संबंध में 28 अगस्त को मेडिसिन विभाग के एचओडी का पत्र डीन ऑफिस पहुंचा, तब छात्रों की लापरवाही का पता चला। छात्रों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा की गई है। साथ ही नोटिस में अन्य छात्रों को चेतावनी दी गई है- संबंधित विभागों में लगाई गई क्लास व क्लीनिकल पोस्टिंग में अनिवार्य रूप से उपस्थिति दें। ऐसा न करने पर छात्रों को ब्लैकलिस्ट कर परीक्षा के लिए अपात्र घोषित कर दिया जाएगा।

इसलिए जरूरी है पोस्टिंग
एमबीबीएस छात्रों की विभिन्न विभागों में एक-एक माह की पोस्टिंग की जाती है। इस दौरान वे मरीजों की हिस्ट्री पूछते हैं, नोट्स बनाते हैं और बीमारियांे के बारे में समझते हैं। इससे सही इलाज के बारे में उन्हें जानकारी मिलती है।


पर्ल्स के लिए आ रहे आवेदन
इसी सेमेस्टर के 100 से ज्यादा छात्र-छात्राआंे ने पर्ल्स नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए डीन को आवेदन दिया है। यह कार्यक्रम हर साल नवंबर में होता है। इसमें देशभर के मेडिकल स्टूडेंट शामिल होते हैं। कार्यक्रम एक सप्ताह तक चलता है। ऐसे में छात्रों को 10 दिनों की छुट्टी की जरूरत पड़ेगी। देखने में आया है कि कई छात्र कॉलेज प्रबंधन की अनुमति के बिना इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं।


इस तरह होती है पढ़ाई व पोस्टिंग

  • सुबह 8 से 9 बजे तक क्लास
  • सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक क्लीनिकल पोस्टिंग
  • दोपहर 12 से एक बजे तक थ्योरी क्लास
  • दोपहर एक से दो बजे तक लंच
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना