पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंचायत चुनाव में शैक्षणिक बाध्यता खत्म, सिर्फ अक्षर ज्ञान काफी

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंचायत चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से ही होंगे, पंच के लिए 5वीं आैर सरपंच के लिए 8वीं पास होना जरूरी नहीं
Advertisement
Advertisement

रायपुर . अब सरपंच का चुनाव लड़ने के लिए सिर्फ साक्षर यानी अक्षर ज्ञान होना जरूरी होगा। प्रदेश सरकार ने सरपंच के लिए 8वीं आैर पंच के लिए 5वीं पास होने की बाध्यता खत्म कर दी है। शनिवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया। वनमंत्री मोहम्मद अकबर आैर खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि पंचायत चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से ही होंगे। पहले भी सरपंच ऐसे ही चुने जाते रहे हैं लेकिन बीच में महापौर आैर अध्यक्षों की तरह अप्रत्यक्ष तरीके से सरपंच चुने जाने की बात आई थी।


अकबर ने बताया कि पंचायतों में अब कोई भी साक्षर चुनाव लड़ सकेगा। पहले पंच के लिए 5वीं आैर सरपंच के लिए 8वीं पास होना जरूरी था। दैनिक भास्कर ने 15 नवंबर के अंक में ही बता दिया था कि सरपंच चुनाव प्रत्यक्ष तरीके से ही होगा आैर शैक्षणिक योग्यता की बाध्यता भी समाप्त की जाएगी। 

जब सांसद, विधायक के लिए बाध्यता नहीं तो पंचायत में क्यों
 जब सांसद, विधायक, महापौर, नपा अध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष, पार्षद के लिए पढ़ाई की बाध्यता नहीं, तो सरपंच आैर पंच के लिए क्यों। जब इनके माध्यम से बड़े पदों पर पहुंचकर लोग देश आैर राज्य चला सकते हैं फिर पंचायत चलाने के लिए सवाल उठाए गए। इसीलिए बाध्यता हटाई। -टीएस सिंहदेव, पंचायत मंत्री

महात्मा गांधी और नंदकुमार पटेल के नाम पर खुलेगा विवि 
आपसी सहमति से जमीन खरीदी की कीमत 4 गुणा बढ़ाई
गई
रायगढ़ में स्व. नंद कुमार पटेल के नाम से विश्वविद्यालय की स्थापना होगी। इसे बिलासपुर विव बिलासपुर का विभाजन कर स्थापित किया जाएगा। जबकि महात्मा गांधी के नाम पर उद्यानिकी एवं वानिकी विवि खोला जाएगा। सरकार ने भाजपा सरकार के एक आैर फैसले को पलटते हुए आपसी सहमति से खरीदी जाने वाले जमीन की कीमत बढ़ा दी हैं। अब आपसी सहमति से जमीन की चार गुणा राशि मिलेगी, जबकि परिसंपत्तियों पर दोगुनी राशि का प्रावधान किया गया है। भाजपा सरकार ने इसे दो गुना आैर एक गुना किया था। बैठक में नगर पालिका संशोधन विधेयक पर भी चर्चा हुई। साथ ही नगरीय निकायों की दुकानों के आवंटन पर वार्षिक किराए के निर्धारण प्रस्ताव भी पास किया गया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement