छत्तीसगढ़ / नए राशन कार्ड के आवेदन अगले महीने जोन दफ्तरों से, आधार नंबर होगा जरूरी



Application of new ration card from next month in zone offices, aadhaar card mandatory
X
Application of new ration card from next month in zone offices, aadhaar card mandatory

  • राशन कार्ड जारी होंगे परिवार की महिला मुखिया के नाम

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2019, 01:27 AM IST

रायपुर. एपीएल यानी मिडिल क्लास को चावल देने के ऐलान के बाद अब राजधानी में कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नए राशन कार्ड के लिए शहर के एपीएल क्लास को आवेदन करना होगा। आवेदन पत्रों की छपाई शुरू की गई है। अफसरों के अनुसार अगले महीने से निगम के सभी आठ जोन दफ्तरों और खाद्य विभाग से आवेदन निशुल्क मिलने लगेंगे। लोगों को आवेदन भरकर उसी जोन में जमा करना होगा, जहां वे रहते हैं। आवेदन में आधार नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य होगा और यह परिवार की महिला मुखिया के नाम से जारी होगा।

 

अफसरों ने बताया कि यह आवेदन करीब एक पेज (आगे-पीछे) का होगा। आयकर करदाता और गैर आयकर करदाता दोनों के लिए आवेदन एक ही प्रकार का होगा, लेकिन आवेदन के ऊपर टिक करना होगा कि इसे कौन सी श्रेणी के लोग भर रहे हैं। राजधानी में 50 हजार एपीएल परिवार हैं, जिनके कार्ड बनेंगे। पूरी प्रक्रिया की मानीटरिंग खाद्य विभाग करेगा। आवेदनों की जांच में अफसर देखेंगे कि एक ही परिवार से कई आवेदन तो नहीं किए जा रहे हैं या फिर एक ही नाम से अलग-अलग राशन कार्ड तो नहीं बन रहे हैं। इस तरह की सभी जांच अफसर करेंगे। इसके लिए उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

आवेदन जमा होने के साथ ही उसकी जांच और स्कूटर्नी का काम शुरू कर दिया जाएगा। नए आवेदन पत्रों को पहले दिन से ही ऑनलाइन किया जाएगा। यानी राशन कार्ड जारी होने से पहले उनका नाम ऑनलाइन लिस्ट में दर्ज हो जाएगा ताकि एक ही नाम के दो राशन कार्ड न बन सकें।

 

बायोमीट्रिक में अंगूठा निशान
एपीएल परिवारों को भी राशन लेने के लिए बायोमीट्रिक मशीन में अंगूठा लगाना होगा। परिवार के मुखिया या सदस्य के अंगूठे के निशान के बाद ही राशन दुकानदार उन्हें चावल दे सकेंगे। हालांकि अभी तक एपीएल चावल की हेराफेरी के लिए कोई ठोस योजना सामने नहीं आई है। पिछली सरकार का दावा था कि एपीएल परिवार चावल नहीं लेते हैं और उनके राशन की खुले बाजार में बेचा जाता है। इसके बाद ही सरकार ने एपीएल परिवारों को धीरे-धीरे चावल देना बंद कर दिया था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना