पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Bhilai Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases In Chhattisgarh Raipur Bhilai Bilaspur Korba (COVID 19) Cases Death Toll Latest News And Updates

बाहरी राज्य से आने वाले लोगों के हाथ पर लगेगी सील, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की अधिसूचना

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयस्तंभ चौक पर सरकार की तरफ से लगाई गई होर्डिंग पर लिखा आसान है कोरोना से लड़ना।
  • छत्तीसगढ़ के कई जिलों में लोग निकले घरों से जिन्हें प्रशासन भेज रहा वापस
  • प्रदेश में जरूरी चीजों के लिए मारामारी नहीं, रोज की ही तरह खुलीं राशन, दूध की दुकानें
  • विदेश से आए लोगों को लेकर महाराष्ट्र से चली 5 बसों का 2 दिन बाद भी पता नहीं चल सका
Advertisement
Advertisement

रायपुर.नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) अब पूरे राज्य में संक्रामक रोग घोषित कर दिया गया है। सरकार की तरफ से इसे लेकर अधिसूचना जारी की गई है। रायपुर की चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ मीरा बघेल ने बताया कि संक्रामक रोग घोषित होने का मतलब यह है कि लोगों को अब ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है। यह लोगों में फैलने वाला संक्रमण है। इस लिए लोग एक दूसरे से दूरी बनाएं, खुद की सफाई का ज्यादा ध्यान रखें। महाराष्ट्र की सीमा से लगे राजनांदगांव जिले के प्रशासनिक अफसर अब बाहर से आने वाले सभी लोगों के हाथों में सील लगाएंगे। अन्य राज्य के निवासी को बैन कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ के रहने वालों को भी यहां से दस्तावेज देखने  के बाद ही एंट्री मिलेगी। जो बीमार होंगे उनकी जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजी जाएगी। 

सीएम की अपील
प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को लोगों को घरों से बाहर निकलता देख अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लोग घरों में रहें। थोड़े दिन और 31 मार्च तक और सहयोग दें।दूसरी तरफ राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में सिटी बसों के बाद अब ऑटो, टैक्सी और ई-रिक्शा पर भी पाबंदी लगा दी है। वहीं, दुर्ग में नगरीय इलाके के बाद सोमवार को कलेक्टर ने पूरे जिले में धारा-144 लगाने के आदेश जारी कर दिए। सरगुजा में हाईप्रोफाइल पार्टी करने के मामले में पुलिस ने होटल संचालक केके अग्रवाल, आयोजनकर्ता कांग्रेस नेता इरफान सिद्दकी और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

कोरिया में बाहर से आने वाले लोगों को रोकने के लिए गली-गली में मुनादी कराई जा रही है। वहीं केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार को लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करवाने को कहा है। इसके लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि लॉकडाउन का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। रायपुर की पुलिस ने बंद के दौरान बाहर घूम रहे दिनेश तांडी नाम के एक युवक को जेल भी भेज दिया है। सड़कों पर निकले लोगों को अफसर समझाकर वापस भेज रहे हैं। राशन और दूध की दुकानें खुली हैं। घरों से कूड़ा उठाने के लिए आने वाले निगम के वाहनों से भी कोरोना को लेकर जागरूक किया जा रहा है। वहीं, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी सरकार ने शिकंजा कसा है। रायपुर, कवर्धा में ऐसे लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। इन सबके बीच रायपुर में मिली कोरोना पॉजिटिव युवती के साथ विमान से आए 2 यात्रियों का कुछ पता नहीं चल रहा है। 



प्रदेश में सिर्फ इन 19 सेवाओं को ही खुलने की अनुमति

सभी मंडिया, दुकान व ठेला (सब्जी, फल, अनाज) की दुकानें  मेडिकल दुकानें
ट्रांसपोर्टनगर, गुड्स एवं कैरियर सेवाएंपेट्रोल-पंप
गैस एजेंसीबैंकिंग सेवाएं (जिसमें एक समय में 10 से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं होंगे)
मीडिया संस्थानएटीएम खुले रहेंगे
सीवरेज ट्रीटमेंट व्यवस्थाएंफायर बिग्रेड
टेलीफोन व इंटरनेट सुविधाएंहोटल एवं रेस्टोरेंट (जिनमें पक्की स्थायी संरचना एवं वैध लाइसेंस उपलब्ध हो)
मोबाइल रिचार्ज एवं सर्विसेज की दुकानेंडेलीनिड्स एवं किराना दुकानें
राशन दुकानेंमिल्क पार्लर
जल प्रदायबिजली आपूर्ति
नगर निगम की सेवाएं

2 डिस्टिलरी को सैनिटाइजर बनाने दी अनुमति
सरकार ने प्रदेश की 2 डिस्टिलरी को सैनिटाइजर बनाने की अनुमति दी है। इसके बाद अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर अब प्रदेश में बनेगा। इसके लिए दाम भी तय कर दिए गए हैं। 200 मिली सैनिटाइजर की बोतल 100 रुपए में बेची जाएगी। ड्रग विभाग ने मेसर्स भाटिया वाइन मर्चेन्ट्स धूमा और दुर्ग के छत्तीसगढ़ डिस्टलरीस कुम्हारी को एक साल के लिए सैनिटाइजर बनाने की अनुमति दी है।

सोशल मीडिया में अफवाह, कवर्धा में 2 को जेल, रायपुर में एफआईआर
कोरोनावायरस काे लेकर अफवाह फैलाने वालों पर अब एफआईआर दर्ज हो रही है। रायपुर में उत्कर्ष गुप्ता, वंदना राठौर सिन्हा और विजय गुप्ता ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट में लोगों को डराने की कोशिश की। कई सारे गलत और फेक पोस्ट किए। पुलिस तीनों की तलाश कर रही है। वहीं, कवर्धा में डीकेष सत्यवंशी और दुर्गेष साहू ने कोरोना संक्रमित मिलने की अफवाह फैलाई। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। 

कोरोना पॉजीटिव युवती के साथ विमान में बैठे दो यात्री गायब
कोरोना पॉजीटिव युवती के साथ 15 मार्च को एयर इंडिया की फ्लाइट से रायपुर आए 2 यात्री छात्ता रे देबदू और प्रभाकर राव गायब हैं। एडीएम विनीत नंदनवार ने बताया है कि दोनों युवती के साथ बैठे थे। प्रशासन ने इन दोनों से अपील की है कि वे खुद को आइसोलेशन में रखें। पुलिस और प्रशासन दोनों यात्रियों के घर पर भी गए थे, लेकिन वे नहीं मिले। इसके बाद अपील की है कि दोनों के बारे में किसी भी तरह की जानकारी मिलती है तो उसे पुलिस और प्रशासन को दें। 


विदेश से लौटने वालों को लेकर निकली बस का 2 दिन से पता नह
ीं
विदेश से लौटने वाले छत्तीसगढ़ के 150 लोगों को लेकर आ रही बस की तलाश में पहरा बिठा दिया गया है। मैन रोड के साथ-साथ बाइपास सड़कों के नाके पर पुलिस के जवान तैनात हैं। शुक्रवार को निकली 5 बसें रविवार रात तक नहीं आई थी। महाराष्ट्र से ही झारखंड के लिए निकली बस को एंट्री करने से रोक दिया गया। बस में विदेश यात्रा से लौटे यात्री सवार थे। इन यात्रियों को आइसोलेशन में रखने की जगह जबरदस्ती रवाना कर दिया गया। 

बिलासपुर में ग्रामीण इलाकों के भी बाजार बंद
बिलासपुर जिला प्रशासन ने अब नगरीय क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी आवश्यक सेवा वाले संस्थानों को छोड़कर अन्य सभी प्रतिष्ठानों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिए हैं। नगर निगम सहित सभी 6 नगरीय निकाय और सभी 479 ग्राम पंचायतों में यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। वहीं पूरे जिले में धारा 144 लगा दी गई है। इससे पहले केवल मस्तूरी ही ऐसी जगह थी जहां इसे लागू किया गया था। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement