सरकार की तैयारी / कोरोनावायरस से बचाव के लिए राज्य आपदा निधि से दी जाएगी राशि, प्रदेश में खुलेंगे और जांच केंद्र

भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़। भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़।
X
भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़।भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़।

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य विभाग को जारी किए निर्देश, कहा- उठाए जाएं एहतियाती कदम
  • कोराेनावायरस से बचाव और रोकथाम के लिए दवाइयों और उपकरणों की व्यवस्था करेगा एसडीआरएफ

दैनिक भास्कर

Mar 16, 2020, 07:02 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि कोरोनावायरस की रोकथाम और बचाव के लिए एहतियात बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जितनी भी राशि लगेगी, उसे राज्य आपदा निधि से दिया जाएगा। साथ ही मुख्यमंत्री ने वायरस के परीक्षण के लिए प्रदेश में और अधिक टेस्ट सेंटर खोलने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के सचिव को दिए हैं। 

मुख्यमंत्री बघेल ने अधिकारियों को छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से बचाव, रोकथाम, दवाइयों और आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था के लिए स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड (एसडीआरएफ) से सभी आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वायरस के निकट भविष्य में विकराल रूप लेने की संभावना को देखते हुए भारत सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन किया जा रहा है। 


कैबिनेट मंत्री सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र 
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखकर कोरोनावायरस की जांच निर्देशिका को थोड़ा शिथिल करने और जांच के लिए आवश्यक सुविधाओं को अतिशीघ्र मुहैया कराने की बात कही है। उन्होंने पत्र में कहा है कि कोरोना से हमारी लड़ाई जारी है। हमारे लिए ये समझना बहुत आवश्यक हो गया है कि भारत में हम प्रति 10 लाख व्यक्तियों में से केवल तीन व्यक्तियों की जांच करवा रहे हैं। उन्होंने पत्र में आगे लिखा है कि साउथ कोरिया जैसे देशों में यह आंकड़ा 4000 प्रति 10 लाख का है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रलय ने रविवार को स्पष्ट किया कि देश के सभी लोगों के लिए कोरोनावायरस की पहली और दूसरी जांच मुफ्त होगी। इन दोनों जांच के बाद ही कोरोना की पुष्टि होती है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तरफ से कोरोना से निपटने और उसके प्रसार को रोकने के लिए किए उपायों की समीक्षा करने के निर्दश दिए हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना