छत्तीसगढ़  / राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी फूलो देवी नेताम और केटीएस तुलसी ने दाखिल किया नामांकन

विधानसभा सचिवालय में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करती फूलो देवी नेताम।
X

  • विधानसभा सचिवालय में नामांकन दाखिल करने के दौरान मुख्यमंत्री, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी व मंत्रिमंडल सदस्य रहे मौजूद
  • आज नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन, दोनोंे उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन तय, भाजपा ने नहीं उतारे हैं प्रत्याशी

दैनिक भास्कर

Mar 13, 2020, 03:20 PM IST

रायपुर. राज्यसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार फूलो देवी नेताम और केटीएस तुलसी ने शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित, मंत्रिमंडल के सदस्य और प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया मौजूद रहे। भाजपा के चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के बाद से ही दोनों ही उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित होना तय है। आज नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। वहीं 26 मार्च को परिणामों की घोषणा की जाएगी। 

विधानसभा में सदस्यों की संख्या देख मतदान की संभावना कम
छत्तीसगढ़ विधानसभा में सदस्यों की संख्या को देखते हुए भाजपा ने पहले ही खुद को चुनाव से बाहर कर लिया था। प्रदेश में 15 सालों तक सत्ता में रही भाजपा बहुमत के आधार पर तीन सीटों पर कब्जा करती रही, जबकि दो सीटों से लगातार कांग्रेस के प्रतिनिधियाें को भेजा जाता रहा है। इस बार विधानसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या इतनी नहीं है कि वो एक सीट भी बचा सके। ऐसे मेें बाकी तीनों सीटें भी भाजपा के हाथ से जा सकती हैं। 


एक पूर्व सॉलिसिटर जनरल, दूसरी आदिवासी नेता
कांग्रेस आलाकमान ने राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर जिन दो नामों पर मुहर लगाई है, उनमें एक आदिवासी नेता हैं, तो दूसरे देश के पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल रह चुके हैं। छत्तीसगढ़ के पिछले और आदिवासी बाहुल्य इलाके बस्तर से आने वाली फूलो देवी नेताम पहले विधायक रह चुकी हैं। वे वर्तमान में प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष भी हैं। वहीं केटीएस तुलसी सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और देश के पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल हैं। 


छत्तीसगढ़ में राज्यसभा के लिए दो सीट 9 अप्रैल को खाली हो रही है। इनमें से एक सीट कांग्रेस के मोतीलाल वोरा और दूसरी भाजपा के रणविजय सिंह जूदेव की है। वहीं जून 2022 में दो सीट फिर रिक्त होंगी। इसमें भाजपा और कांग्रेस के पास एक-एक सीट है। भाजपा के हिस्से वाली 5वीं सीट अप्रैल 2024 में खाली होगी। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 69 सदस्य हैं। वहीं, भाजपा के 14, बसपा के 2 और जकांछ के 5 सदस्य हैं।

छत्तीसगढ़ के राज्यसभा सदस्य

सांसद पार्टी कार्यकाल से कार्यकाल तक
मोतीलाल वोरा  कांग्रेस 10 अप्रैल 2014 09 अप्रैल 2020
रणविजय सिंह जूदेव भाजपा 10 अप्रैल 2014 09 अप्रैल 2020
रामविचार नेताम भाजपा 30 जून 2016 9 जून 2022 
छाया वर्मा कांग्रेस 30 जून 2016 29 जून 2022 
सरोज पांडेय भाजपा

03 अप्रैल 2018

2 अप्रैल 2024

25 फरवरी को जारी हुई थी चुनाव को लेकर अधिसूचना

राज्यसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने 25 फरवरी को अधिसूचना जारी हुई थी। छत्तीसगढ़ की दो सीटों के साथ ही अलग-अलग राज्यों की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान बैलेट पेपर से होगा। इसी दिन परिणामों की घोषणा भी कर दी जाएगी। नामांकन प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू हुई थी। छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के लिए पांच सीटें हैं। इनमें से दो सीटों पर कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना