पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रायपुर के अवंतिविहार में पुर्नमतदान समाप्त, करीब 60 % मतदान का अनुमान, राज्य में 78.73 % हुई वोटिंग

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर के महार्षि वाल्मीकि वार्ड में हो रहे पुर्नमतदान के दौरान वोट डालने के बाद अपनी दोनों अंगुलियों में स्याही दिखाती महिला मतदाता।
  • निर्वाचन आयोग ने देर शाम प्रदेश भर में हुए मतदान को लेकर जारी किए अंनंतिम आंकड़े
  • वाल्मीकि वार्ड में विलोपित सूची के 460 लोगों के वोट देने के कारण हो रहा है दोबारा से मतदान
  • क्षेत्र के वोटरों के लिए एक दिन का और अवकाश, तेलीबांधा क्षेत्र की शराब दुकानें बुधवार तक बंद
Advertisement
Advertisement

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के महर्षि वाल्मीकि वार्ड में सोमवार को हो रहा पुर्नमतदान शाम 5 बजे समाप्त हो गया है। इस दौरान करीब 60 फीसदी मतदान का अनुमान है। हालांकि अभी जो लोग लाइन में लगे हुए हैं। वह अपने मताधिकार का प्रयाेग कर सकेंगे। इस बीच देर शाम निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में हुए कुल मतदान काे लेकर आंकड़े जारी कर दिए हैं। उनके मुताबिक, प्रदेश में 78.73 फीसदी मतदान हुआ है। 


दरअसल, प्रदेश में 21 दिसंबर को हुए नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतदान हुए थे। उस दौरान अधिकारियों की ओर से वार्ड में अवंतिविहार इलाके के करीब 460 लोगों को गलत तरीके से मतदान की अनुमति दी गई थी। इसके चलते निर्वाचन आयोग ने मतदान को रद्द कर दिया था। राजधानी में ऐसा पहली बार होगा, जब स्थानीय चुनाव में फिर से मतदान हुआ हो। दोबारा मतदान होने से अमिट स्याही मतदाताओं की बाईं तर्जनी की जगह दाईं तर्जनी पर लगाई गई है। इन सभी वोटरों के लिए प्रशासन ने एक दिन की और सरकारी छुट्टी दी थी। तेलीबांधा क्षेत्र की शराब दुकानें अब बुधवार को खुलेगी, क्योंकि बाकी दुकानें मंगलवार को मतगणना के कारण भी बंद रहने वाली हैं।

विकास कार्यों को लेकर भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं में हुई भिड़ंत

वार्ड में विकास कार्यों को लेकर हुए विवाद के बाद भिड़ गए भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता।

मतदान के दौरान भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में भिड़ंत हो गई। विवाद इतना ज्यादा बढ़ा कि दोनों ओर से मारपीट और हाथापाई शुरू हो गई। सारा विवाद विकासकार्यों को लेकर शुरू हुअा। दरअसल, मतदाता पोलिंग बूथ के पास ही नाली का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। इसके चलते स्थानीय लोगों ने निवर्तमान पार्षद शारदा पटेल का घेराव कर दिया। इसी दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता विक्की रत्नानी ने कहा कि अब भला होगा नए पार्षद आएंगे, अच्छे काम करेंगे। आरोप है कि इस पर भाजपा नेता शारदा पटेल गालीगलौज और हाथापाई करने लगे। इसके बाद विवाद बढ़ता चला गया। वहीं भाजपा नेता छगन मुंदड़ा का कहना था कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निवर्तमान पार्षद का अपमान किया। सूचना मिलने पर  एएसपी प्रफुल्ल ठाकुर सहित पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई और समझाइश कर लोगों को शांत कराया।

भाजपा जिलाध्यक्ष मैदान मे‌ं
भाजपा के जिलाध्यक्ष राजीव अग्रवाल के चुनाव लड़ने की वजह से यहां वार्ड शुरू से ही हाई प्रोफाइल रहा है। इस वार्ड से 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसके बावजूद अफसरों ने यह गंभीर चूक कर दी। इस मामले में राज्य निर्वाचन आयोग ने कलेक्टर से रिपोर्ट भी मांगी है कि किन लोगों की गलती की वजह से यह विलोपित मतदाता सूची से मतदान हो गया। यह शिकायत एक निर्दलीय प्रत्याशी ने की थी, जो जांच में सही पाई गई। इस मामले में प्रशासन दोषी सरकारी अमले पर कार्रवाई की तैयारी में भी है।

मतदान के लिए भी कड़ी सुरक्षा
अवंति विहार में केवल एक बूथ में मतदान होने के बावजूद वहां की सुरक्षा कड़ी रहेगी। मतदान केंद्र में वोटर पर्ची दिखाने पर ही मतदाताओं को प्रवेश देंगे। इस बूथ के अंदर और बाहर पहले की मतदान की तरह की सुरक्षा रहेगी। शाम को मतदान के बाद पुलिस बल की मौजूदगी में मतपेटियां स्ट्रांग रूम तक पहुंचाई जाएंगी। इन मतपेटियों को लेने के लिए प्रशासन के अफसरों की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। इन मतपेटियों को भी स्ट्रांग रूम में ही रखा जाएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement