पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नक्सलवाद के दो चेहरे; दंतेवाड़ा में 12 नक्सलियों ने मतदान किया, दो जगहों पर धमाके भी किए

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री ने सपरिवार पाटन ब्लॉक में बनाए गए बूथ में किया मतदान।
  • 2 हजार 505 ग्राम पंचायतों में दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है, दंतेवाड़ा के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में उत्साह
  • 36 विकासखंड के 6353 मतदान केंद्रों में साढ़े 30 लाख से ज्यादा मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे

रायपुर . प्रदेश में पंचायत चुनाव में शुक्रवार को 2 हजार 505 ग्राम पंचायतों में दूसरे चरण की वोटिंग समाप्त हो गई है। इस दौरान दंतेवाड़ा के सूरनार में 12 नक्सलियों ने सरेंडर किया। वहीं दूसरी ओर नक्सलियों ने 6 घंटे के दौरान दो ब्लास्ट भी किए। इन ब्लास्ट की चपेट में आकर दो जवान जख्मी हो गए हैं। 


जानकारी के मुताबिक, पहला ब्लास्ट सुरनार-धनिकरका मार्ग के बीच नक्सलियों ने किया। पंचायत चुनाव के मद्देनजर कलेक्टर, एसपी, एसडीएम इसी मार्ग पर बाइक पर सवार होकर सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करने निकले थे। प्रशासनिक अधिकारियों के इस मार्ग पर पहुंचने से पहले ही वहां ब्लास्ट हो गया। इसके बाद दूसरा ब्लास्ट भी कटेकल्याण में ही हुआ। इस बार नक्सलियों ने अपराह्न करीब 3 बजे टेलम में ब्लास्ट किया। जिसकी चपेट में आकर डीआरजी का जवान घायल हो गया। 

मुख्यमंत्री ने पाटन में मतदान किया
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पाटन ब्लॉक के कुरूदडीह ग्राम में मतदान किया। मुख्यमंत्री के साथ उनकी पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल के साथ ही पुत्रियों स्मिता बघेल, दिव्या बघेल और दीप्ति बघेल व पुत्र चैतन्य बघेल ने भी मतदान किया। बीजापुर में मतदान कर्मी की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि ब्लड प्रेशर बढ़ने से सुरेन्द्र पुनेम (30) को हार्ट अटैक हो गया। सुरेंद्र वन विभाग का कर्मचारी था और उनकी ड्यूटी कांकेर के पूजारी मतदान केंद्र क्रमाक 3 में लगी थी।

सागरपुर में मतदानकर्मियों से बदसलूकी
वहीं मतदान से पहले बलरामपुर की सागरपुर ग्राम पंचायत में गुरुवार देर रात लगभग आधा दर्जन आरोपियों ने मतदान कर्मियों से बदसलूकी और मतपत्र लूट लिए। इस घटना के बाद ग्रामीण और मतदान दल दहशत में हैं। घटना की सूचना मिलते ही एसपी और और कलेक्टर वरिष्ठ अफसरों के साथ मौके पर पहुंचे। बस्तर विकासखण्ड के सोनार पाल में अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका है। पोलिंग बूथ बदले जाने के कारण नारज ग्रामीणों ने वोट डालने से मना कर दिया है। विवाद की स्थिति मौके पर एसडीएम और तहसीलदार पहुंचे हैं। इस दौरान प्रशासन और ग्रामीणों के बीच काफी नोंकझोंक भी हुई है।

30 लाख से ज्यादा मतदाता
36 विकासखंड के 6353 मतदान केंद्रों में साढ़े 30 लाख से ज्यादा मतदाता हैं। ये 62 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 19870 पंच पदों के लिए 48952 प्रत्याशी, 2300 सरपंच पदों के लिए 10496 प्रत्याशी, 658 जनपद सदस्यों के लिए 2,870 प्रत्याशी और जिला पंचायत के 89 पदों के लिए 405 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण के लिए 15 हजार से ज्यादा पंच, 101 सरपंच, 19 जनपद सदस्य और एक जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध चुने जा चुकी हैं। मतदान के बाद विजयी उम्मीदवारों की घोषणा और परिणामों का सारणीबद्ध 2 फरवरी को किया जाएगा। नक्सल पीड़ित इलाकों में वोटिंग सुबह पौने 7 बजे से शुरू हाे गई है, जो कि दोपहर 2 बजे तक और शेष जगह सुबह 7 से 3 बजे तक होगी। 

एक नजर

कुल पंचायतें  2,505
विकासखंड36 
कुल मतदान केंद्र6,353
कुल मतदाता 30.56 लाख
महिला 15.21 लाख 
पुरुष15.34 लाख
थर्ड जेंडर33
कुल उम्मीदवार62,723

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें