रायपुर / हावर्ड में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- अशिक्षा और गरीबी हटाकर खत्म करेंगे नक्सलवाद

छत्तीसगढ़ से हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुए कार्यक्रम में शामिल होने वाले भूपेश बघेल पहले मुख्यमंत्री है। छत्तीसगढ़ से हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुए कार्यक्रम में शामिल होने वाले भूपेश बघेल पहले मुख्यमंत्री है।
X
छत्तीसगढ़ से हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुए कार्यक्रम में शामिल होने वाले भूपेश बघेल पहले मुख्यमंत्री है।छत्तीसगढ़ से हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुए कार्यक्रम में शामिल होने वाले भूपेश बघेल पहले मुख्यमंत्री है।

  • अमेरिका स्थित हावर्ड यूनिवर्सिटी में आयोजित भारत सम्मेलन में हुए शामिल 
  • शोध के छात्रों के बीच गिनाई राज्य सरकार की खूबियां, मिला दोबारा आने का न्योता

दैनिक भास्कर

Feb 16, 2020, 06:11 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं। उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी में आयोजित भारत सम्मेलन में हिस्सा लिया। यहां मुख्यमंत्री से पूछा गया कि नक्सलवाद और हिंसा की समस्या को कैसे देखते हैं, कैसे यह समस्या दूर होगी ? इसके जवाब में सीएम ने कहा कि जहां शोषण है, अशिक्षा, गरीबी, भुखमरी है वहां उग्रवाद या वामपंथ को फलने फूलने का मौका मिलता है। हम यह चीजें दूर करेंगे तो यह अपने आप समाप्त हो जाएगा। वो (नक्सली) संविधान को नहीं मानते, हथियार से समस्या का निदान चाहते हैं, न अंबेडकर को मानते हैं न गांधी जी को। 
 

सीएम यहां  ‘लोकतान्त्रिक भारत में जाति और राजनीति’ विषय पर आयोजित चर्चा में भी शामिल हुए। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि कहा कि किसी भी देश का भूगोल उस देश की अर्थव्यवस्था तय करता है, भूगोल और अर्थव्यवस्था वहां की राजनीति और ये तीनों मिलकर इतिहास बनाते है और यह सब उस देश की संस्कृति तय करती है। हम को जाति और राजनीति भी इसी परिपेक्ष्य में देखना चाहिए। भारत में जाति और राजनीति परंपरा से दो बिन्दुओं पर निर्धारित करती है। हावर्ड में मुख्यमंत्री बघेल को अगली बार भी सम्मेलन में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। इस दौरान बड़ी संख्या में हार्वर्ड विश्विद्यालय का प्रशासन, शोधार्थी, अध्यापक उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना