छत्तीसगढ़ / मुख्य सचिव का अल्टीमेटम- सात दिन में शहरों की सफाई सुधार लें वर्ना आठवें दिन वे स्वयं जांच करेंगे



Chief Secretary's ultimatum - Improve cleanliness of cities in seven days
X
Chief Secretary's ultimatum - Improve cleanliness of cities in seven days

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 12:34 AM IST

रायपुर | मुख्य सचिव आर.पी. मंडल राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के 4 बड़े शहरों में फैली गंदगी से खासे नाराज हैं। उन्होंने शुक्रवार को रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई, कोरबा के नगर निगम आयुक्तों और जोन कमिश्नरों की बैठक लेकर 7 दिनों में व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। मण्डल ने कड़े शब्दों में कहा है कि शहरों की साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति और सौन्दर्यीकरण की प्रक्रिया को एक सप्ताह के भीतर सुधार लें वर्ना वे आठवें दिन से स्वयं किसी भी शहर का भ्रमण करेंगे । इस दौरान गंदगी या सफाई में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित जोन कमिश्नर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

 मुख्य सचिव ने नवा रायपुर और रायपुर शहर के विभिन्न स्थानों और चौक-चौराहांे का उल्लेख करते हुए कड़े शब्दों में कहा है कि स्मार्टसिटी रायपुर को सुन्दर बनाने के लिए मिशन मोड में काम किया जाए। जगह-जगह विभिन्न कारणों से बने हुए गड्डों को पाटने और अस्त-व्यस्त तरीके से बने चौक-चौराहों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए हैं।

 

मण्डल ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सवेरे 6 बजे से अपने-अपने शहरों के वार्डो का भ्रमण शुरू करें और स्वयं सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने स्वसहायता समूहों के माध्यम से पेपर बैग और ट्री-गार्ड के निर्माण आजीविका मिशन के तहत कराए जाने के निर्देश भी दिए हैं। बैठक में विशेष सचिव नगरीय प्रशासन श्रीमती अलरमेलमंगई डी. सहित रायपुर, दुर्ग, भिलाई, कोरबा, बिलासपुर, नगर निगम के आयुक्त, जोन कमिश्नर और नगरीय प्रशासन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।  


बिजली की बर्बादी रोकें 

मुख्य सचिव ने निगमों से बिजली की बरबादी रोकने और बिजली के खपत पर नियंत्रण रखने को कहा है। उन्होंने समय से पहले स्ट्रीट लाईट जलना और सवेरे जल्द बंद करने में बरती जा रही ढिलाई को गम्भीरता से लिया है और इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना