विज्ञापन

लोकसभा चुनाव / सरगुजा से खेलसाय, बस्तर से बैज रायगढ़ से लालजीत, जांजगीर से भारद्वाज, कांकेर से बिरेश प्रत्याशी

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 12:04 PM IST


congress 1st list of candidate for chhattisgarh loksabha chunav 2019
X
congress 1st list of candidate for chhattisgarh loksabha chunav 2019
  • comment

  • आधी रात को कांग्रेस ने जारी की 27 लोकसभा प्रत्याशियों की सूची 
  • प्रदेश में 5 नाम तय, 6 सीटों पर मंथन, 2 दिन के भीतर जारी होगी लिस्ट 

रायपुर.  केंद्रीय चुनाव समिति की शनिवार को दिल्ली में हुई बैठक के बाद लोकसभा के 27 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी हुई। इसमें छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के नाम तय कर लिए गए। देर रात पांच सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित भी कर दिए गए। महासचिव मुकुल वासनिक द्वारा जारी सूची के मुताबिक सरगुजा से खेलसाय सिंह, रायगढ़ से लालजीत सिंह राठिया, बस्तर से वर्तमान दीपक बैज, जांजगीर-चांपा से पूर्व पीसीसी अध्यक्ष परसराम भारद्वाज के बेटे रवि और कांकेर से बिरेश ठाकुर कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। इनमें से बैज चित्रकोट से, खेलसाय प्रेमनगर से और लालजीत धर्मजयगढ़ से विधायक हैं। 

कवासी के इनकार के बाद दीपक बैज को मिली टिकट

  1. प्रदेश में चार लोकसभा सीटें आदिवासी वर्ग के लिए और एक एससी के लिए आरक्षित हैं। बाकी 6 सीटें सामान्य हैं। कांग्रेस महासचिव केसी वेणगुगोपाल की अध्यक्षता वाली कमेटी ने प्रत्याशी तय करने के लिए दिन में बैठक ली, जिसमें कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए। बैठक के बाद पुनिया ने बताया कि बैठक में प्रत्याशियों के नाम तय किए जा चुके हैं लेकिन अधिकृत घोषणा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अनुमोदन के बाद की जाएगी। इस बीच देर रात पहली लिस्ट आ गई। बताया जाता है, दीपक बैज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पसंद हैं। उन्हें पहली बार विधानसभा की टिकट भी उन्हीं की पसंद पर मिली थी। 

  2. वे पिछले चुनाव में दोबारा चुनकर आए थे। बैज का नाम पैनल में नहीं था। बताया जाता है कि कवासी के इनकार के बाद उन्हें टिकट दी गई है।  पार्टी सूत्रों का कहना है कि बाकी बची 6 सीटों के लिए 18 मार्च को फिर बैठक होगी। पहले चरण के होने वाले मतदान को देखते हुए बस्तर लोकसभा सीट के प्रत्याशी की घोषणा पहले की गई है। इसके बाद दूसरे और तीसरे चरण के लिए सात सीटों के नामों की घोषणा की जाएगी। बस्तर में पहले चरण के तहत 11 और कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगांव में दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल को मतदान होना है। जबकि तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल को होना है।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन