--Advertisement--

समर्पण / 32 किमी पैदल व पहाड़ चढ़कर 58 कमार बच्चों का टीकाकरण



Doctors walk 32 km on foot and vaccinate children
Doctors walk 32 km on foot and vaccinate children
X
Doctors walk 32 km on foot and vaccinate children
Doctors walk 32 km on foot and vaccinate children

  • पहली बार पहाड़ी पर बसे 3 गांवों तक पैदल पहुंचा 13 लोगों का दल

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 02:20 AM IST

पुरषोत्तम पात्र, देवभोग . पहली बार मैनपुर का स्वास्थ्य अमला 32 किमी पहाड़ों की चढ़ाई कर उपर बसे कमार जनजाति के 58 बच्चों का टीकाकरण कर लौटा।

 

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

 

मैनपुर ब्लाक के सबसे बीहड़ माने जाने वाले कमार जनजाति के गांव ताराझर, कुरुवापनी व डड़ईपानी में आजादी के बाद पहली बार ऐसा अवसर आया कि स्वास्थ्य अमले ने  पहाड़ों की चढ़ाई कर टीकाकरण किय। ऐसा संभव हो सका यहां  के कलेक्टर श्याम धावड़े की  पहल पर।

 

दल पहले मैनपुर से 15 किमी तक चारपहिया से देवदोंगर पहुंचा, फिर वहां से वाहन छोड़कर 22 किमी दूर ताराझर, यहां से 4 किमी दूर कुरुवापानी और यहां से 6 किमी दूर डड़ईपानी पैदल पहाड़ी चढ़कर पहुंचा और 58 बच्चों का टीकाकरण कर लौटा। इस पूरी प्रक्रिया में दल को 2 दिन लगे। दल में कुल 13 लोग शामिल थे। चूंकि दल को खाने पीने का सामान भी लेकर पहाड़ी पर चढ़ना था इसलिए गर्म कपड़े कम पड़ने पर दल ने भरी ठंड में अलाव जलाकर किसी तरह रातें काटी।


कलेक्टर ने  राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मीजल्स रूबेला के टीकाकरण को शत प्रतिशत करने समय सीमा की बैठक में स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया था कि पहाड़ों पर बसे जनजाति के इस गांव में टीम भेजकर टीकाकरण कराएं।

 

निर्देशानुसार  बीएमओ  मैनपुर कालेश्वर नेगी ने टीम बनाई। बीएमओ ने बताया कि सुपरवाइजर ईशू लाल पटेल के साथ 3 महिला व 5 पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता,  तीन शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पति टीम में शामिल थे। 5 दिसंबर को टीम रवाना हुई और पहाड़ी पर बसे तीन गांवों  के 57 बच्चों को मीजल्स रूबेला का सफल टीकाकरण कर  6 दिसंबर को देर शाम वापस लौटी। इस दौरान सर्दी खांसी जैसे सामान्य मरीजों का भी उपचार किया गया।
 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..